comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इस हाॅस्पिटल में किया जाता है डाॅल्स का इलाज, स्पेशलिस्ट मौजूद

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 01st, 2017 13:56 IST

1.4k
0
0

डिजिटल डेस्क, सिडनी। आपने अब तक एनिमल्सऔर बर्डस हाॅस्पिटल के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या कभी ऐसे हाॅस्पिटल के बारे में सुना है जहां गुड़ियों का इलाज होता है। यह सौ साल से भी ज्यादा पुराना अस्पताल है और यहां अब तक 30 से भी ज्यादा डाॅल्स का इलाज हो चुका है। 

अपनी छोटी डाॅल की खुशी के लिए

दरअसल, डाॅल्स का ये हाॅस्पिटल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित है और यहां लोग अपनी डाॅल्स के इलाज के लिए आते हैं। आप ऐसा भी कह सकते हैं कि अपनी छोटी डाॅल की खुशी के लिए पैरेंट्स यहां उनकी डाॅल का इलाज कराने के लिए आते हैं। इस बड़े हाॅस्पिटल में केवल गुड़ियों को ही ठीक किया जाता है। 

Related image

हारोल्ड चैपमैन ने किया था स्टार्ट 

बताया जाता है कि इस हाॅस्पिटल की शुरूआत साल 1913 में हुई थी। इसे हारोल्ड चैपमैन नाम व्यक्ति ने स्टार्ट किया था। पहले इसे एक स्टोर के रूप में ओपन किया गया था। हारोल्ड सिडनी सहित जापान से डाॅल्स इंपोर्ट करते थे और उनके टूटे-फूटे पार्टस को ठीक किया करते थे। धीरे-धीरे बिजनेस बढ़ता गया और इस डाॅल्स के स्टोर को अस्पताल का लुक मिल गया। अब इसे हारोल्ड के पोते चलाते हैं। 

माॅडर्न और खूबसूरत लुक

यहां डाॅल्स या गुड़िया को माॅडर्न और खूबसूरत लुक दिया जाता है। अलग-अलग स्पेशलिस्ट इसके लिए लगाए गए हैं। इनमें कोई डाॅल का पैर ठीक करने में माहिर है तो कोई फेस का लाजवाब खूबसूरती देने में। सभी के लिए अलग सेक्शन बने हुए हैं। 

Image result for Amazing Doll Hospital, Sydney

बेटे ने इस काम को आगे बढ़ाया

1930 में हारोल्ड के बेटे ने इस काम को आगे बढ़ाया, जिसके बाद यहां डाॅल्स के अलावा टेडी बियर, हैंड बैग,सॉफ्ट टॉयज आदि की भी रिपेयरिंग शुरू हो गई। बताया जाता है कि साल 1939 में ये हाॅस्पिटल काफी फेमस हो चुका था। यहां पहले जापान से डाॅल्स लायी जाती थीं लेकिन हारोल्ड के विकसिक कारोबार ने लगभग मार्केट पर कब्जा कर लिया था। 
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें