25 करोड़ की इस कार में सवार होंगे अंबानी, बम भी नहीं कर सकेगा बाल बांका

Ambani’s next car is W222 Mercedes Maybach S600 Pullman Guard.
25 करोड़ की इस कार में सवार होंगे अंबानी, बम भी नहीं कर सकेगा बाल बांका
25 करोड़ की इस कार में सवार होंगे अंबानी, बम भी नहीं कर सकेगा बाल बांका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खबर है कि देश की सबसे अमीर शख्सियत मुकेश अंबानी जल्द ही  W222 Mercedes Maybach S600 Pullman Guard लिमोजिन इस्तेमाल करना शुरू करेंगे।  ये हाई सिक्योरिटी कार लेटेस्ट जनरेशन W222 S-Class पर बेस्ड है। फिलहाल Mukesh Ambani पुरानी जनरेशन वाली S-Class Guard में ट्रेवल करते हैं। कार के नाम में इस्तेमाल होने वाले Guard का मतलब गाड़ी के हाई-सिक्यूरिटी बुलेट-प्रूफ संस्करण से है। Mercedes Benz की गाड़ियों का Guard वर्जन में आर्मर का ज़बर्दस्त काम होता है जिसके चलते ये साधारण गाड़ियों के मुकाबले काफी भारी होती हैं। साथ ही इतनी महंगी होती हैं कि एक आम इंसान इसे खरीदने के सिर्फ सपने ही देख सकता है।

S600 Mercedes Maybach S600 Pullman Guard के लेटेस्ट संस्करण का वज़न 5.1 टन है। ये कार M60, M12 और FN-FAL जैसे आटोमेटिक बन्दूक से निकली 7.62 X 51 एमएम की गोलियां आसानी से रोक सकती है। कार के बॉडी स्ट्रक्चर और बाहरी कवरिंग के बीच में बुलेटप्रूफ स्टील भी लगा है। ये सुनिश्चित करेगा की बम फटने के बाद उसके छर्रे भी गाड़ी के अन्दर न घुस पाएं। लैंड माइन ब्लास्ट से बचने के लिए कार के फ्लोर को भी रि-इन्फोर्स किया गया है और ये runflat टायर्स इस्तेमाल करती है।

ये कार विलासिता की निशानी है।  कार के दरवाजों और बॉडी का अतिरिक्त वजन और ज्यादा मोटी खिड़कियों को छोड़ दें तो अधिकांश लोग W222 Mercedes Maybach S600 Pullman Guard को आम Pullman लिमोजिन में अंतर नहीं कर पायेंगे। रियर सीट में बैठे पैसेंजर के लिए बहुत बड़ा लेगरूम मिलता है।  इंटीरियर में लग्जरी लेदर का इस्तेमाल किया गया है।  कार में पीछे की सवारी के लिए एंटरटेनमेंट पैकेज और प्राइवेसी स्क्रीन भी है।

इस कार में ट्विन टर्बोचार्जर वाला 6.0-लीटर V12 पेट्रोल इंजन लगा है। ये इंजन 530 बीएचपी का पॉवर और 1,900 आरपीएम पर 830 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। जहां 7-स्पीड आटोमेटिक गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड है वहीं यह गाड़ी ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम का इस्तेमाल करती है ताकि हर परिस्थिति में पूरा पॉवर और ग्रिप मिल सके।

Mercedes ने मैक्सिमम सेफ्टी और स्टेबिलिटी के लिए कार की टॉप-स्पीड को 160 किमी/घंटा पर लिमिट कर दिया है। इस गाड़ी में एयरबैग और ट्रैक्शन कण्ट्रोल जैसे ढेर सारे सेफ्टी इक्विपमेंट हैं। Germany में कार की कीमत 1.4 मिलियन यूरो है जो लगभग 10.5 करोड़ रूपए के आसपास है। इंडिया में इम्पोर्ट ड्यूटी और टैक्स के बाद इस कार की अनुमानित कीमत 25 करोड़ रूपए के आसपास होनी चाहिए।

Created On :   16 Dec 2017 5:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story