जाम में फंसी जननी, नवजात की मौत- एम्बुलेंस के इंतजार में घर पर प्रसव

Ambulance got stucked in traffic jammon,the delivery was done in the home
जाम में फंसी जननी, नवजात की मौत- एम्बुलेंस के इंतजार में घर पर प्रसव
जाम में फंसी जननी, नवजात की मौत- एम्बुलेंस के इंतजार में घर पर प्रसव

डिजिटल डेस्क, सतना। मैहर क्षेत्र के बदेरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अंतर्गत गर्भवती को घर से अस्पताल पहुंचाने जा रही जननी एक्सप्रेस जाम में फंस गई। जाम खुलने के बाद जब तक एम्बुलेंस बंधी गांव पहुंची, गर्भवती की घर में ही डिलेवरी हो गई थी। जननी एक्सप्रेस के चालक ने आनन-फानन उसे बदेरा डिलेवरी सेंटर पहुंचाया। असुरक्षित प्रसव के कारण नवजात की हालत बिगड़ती चली गई। लिहाजा उसे बदेरा से सिविल अस्पताल मैहर रेफर किया गया। मैहर अस्पताल में देखते डॉक्टरों ने नवजात को मृत घोषित कर दिया।
ये है घटना
जानकारी के अनुसार बदेरा थाना क्षेत्र की बंधी निवासी सुंती बाई कोल को 11 नवम्बर को सुबह प्रसव पीड़ा होने लगी। परिजन ने 108 में कॉल कर एम्बुलेंस की मांग की। कॉल सेंटर में संपर्क करने के साथ ही बदेरा पीएचसी में तैनात जननी एक्सप्रेस केस लेने के लिए रवाना की गई। एम्बुलेंस के चालक के मुताबिक बदेरा बस स्टैंड में जाम लगने के कारण एम्बुलेंस 20 से 25 मिनट फंसी रही। जाम खुलने के बाद एम्बुलेंस बंधी पहुंची। हालांकि इससे पहले ही डिलेवरी हो गई थी। इस संबंध में सिविल अस्पताल प्रभारी की मानें तो अगर सुरक्षित तरीके से अस्पताल में प्रसव कराया जाता तो नवजात की जान बच सकती थी।

10 वाहनों पर 52 हजार की पेनाल्टी
नियमों को ताक में रखकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ आरटीओ की कार्यवाही सोमवार को भी जारी रही। आरटीओ संजय श्रीवास्तव ने वाहन चेकिंग लगाकर 10 वाहनों पर पेनाल्टी लगाई। जांच के दौरान यूपी से आई 6 बसें पकड़ी गईं। जांच के दौरान पाया गया कि उक्त सभी बसों का एमपी में प्रवेश पर लगने वाला टैक्स जमा नहीं था। सभी बसों से बतौर टैक्स साढ़े 9 हजार रूपए वसूल किए गए। इसके अलावा बगैर परमिट के चल रहे ऑटो पर 1 हजार, बगैर अनुमति के वाहनों की बॉडी में परिवर्तन कराने के मामले में 2 वाहनों पर 11 हजार का जुर्माना वसूल किया गया। इसके अलावा गत दिवस पकड़े गए 7 ऑटो रिक्शा में 3-3 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। सोमवार की कार्रवाई में आरटीओ ने सभी वाहनों से समझौता शुक्ल साढ़े 42 हजार के साथ कुल 52 हजार की पेनाल्टी लगाई।

 

Created On :   13 Nov 2018 8:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story