comScore

हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन 'ग्लोबल टेररिस्ट', अमेरिकी घोषणा का भारत में स्वागत

July 27th, 2017 15:55 IST
हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन 'ग्लोबल टेररिस्ट', अमेरिकी घोषणा का भारत में स्वागत

एजेंसी, वाशिंगटन। व्हाइट हाउस में अब से कुछ देर में होने वाली दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाक़ात के ठीक पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में आंतक फैलाने वाले हिजबुल मुजाहिदीन के मुखिया सैयद सलाहुद्दीन को 'ग्लोबल टेररिस्ट' घोषित कर दिया है। भारत ने अमेरिकी सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह बताता है कि दोनों देश आतंकवाद के खतरे को एक जैसा महसूस कर रहे हैं। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि सैयद सलाउद्दीन के नाम से मशहूर मोहम्मद यूसुफ शाह को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया है। बयान के अनुसार हिजबुल मुजाहिदीन के बड़े नेता के रूप में सलाहुद्दीन के संगठन ने कई हमलों की जिम्मेदारी ली है, जिनमें जम्मू कश्मीर में अप्रैल 2014 का विस्फोट भी शामिल है। इसमें 17 लोग घायल हो गए थे, हिजबुल मुजाहिदीन कश्मीर में आतंकवाद का सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है।

क्यों लगता है प्रतिबंध
अमेरिका अपनी इस सूची से उन व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाता हैए जिनसे आतंकवादी खतरा हो। चाहे यह अमेरिकी नागरिक को हो या उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा।विदेश नीति या फिर अर्थव्यवस्था को। इस विशेष सूची में रखे जाने से सलाउद्दीन अमेरिका में लेन।देन नहीं कर सकेगा। साथ ही उसकी अमेरिकी प्रॉपर्टी जब्त हो जाएगी।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 41 | 23 April 2019 | 08:00 PM
CSK
v
SRH
M. A. Chidambaram Stadium, Chennai