अमेरिका भारत को देगा 24 एमएच 60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर, पनडुब्बियों पर करेंगे वार

अमेरिका भारत को देगा 24 एमएच 60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर, पनडुब्बियों पर करेंगे वार
हाईलाइट
  • 2.4 अरब डॉलर में होगी 24 हेलीकॉप्टर की डील
  • अमेरिका ने 24 एमएच 60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर डील को दी मंजूरी
  • इन हेलीकॉप्टरों के आने से भारत की सैन्य क्षमता में काफी इजाफा होगा।

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। अमेरिका ने भारत को 24 बहुउपयोगी MH 60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक 2.4 अरब डॉलर की अनुमानित डील को जल्द अंतिम रूप दे दिया जाएगा। भारत को पिछले एक दशक से अधिक समय से इन हंटर हेलीकॉप्टर की आवश्यकता थी। इन हेलीकॉप्टरों के आने से भारत की सैन्य क्षमता में काफी इजाफा होगा। लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित ये हेलीकॉप्टर पनडुब्बियों और पोतों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम हैं। ये हेलीकॉप्टर समुद्र में तलाश एवं बचाव कार्यों में भी उपयोगी हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार इन हेलीकॉप्टरों को दुनिया के सबसे अत्याधुनिक समुद्री हेलीकॉप्टर माना जाता है। ये हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना की मारक क्षमताओं को बढ़ाएंगे। हिंद महासागर में चीन के आक्रामक व्यवहार के मद्देनजर भारत के लिए ये हेलीकॉप्टर आवश्यक हैं। इस बिक्री से उस बड़े रक्षा साझीदार की सुरक्षा स्थिति सुधरेगी जो हिंद प्रशांत और दक्षिण एशिया क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, शांति एवं आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण कारक रहा है।

इस डील के संबंध में ट्रम्प प्रशासन ने मंगलवार को कांग्रेस में अधिसूचित किया कि उसने 24 एमएच-60आर बहु उपयोगी हेलीकॉप्टरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। ये हेलीकॉप्टर भारतीय रक्षा बलों को सतह रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्ध मिशन को सफलता से अंजाम देने में सक्षम बनाएंगे। अधिसूचना में कांग्रेस को बताया कि इस प्रस्तावित बिक्री की मदद से भारत एवं अमेरिका के सामरिक संबंधों को मजबूत करके अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। 


 

Created On :   3 April 2019 5:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story