comScore

अफगानिस्तान में बढ़ेगी अमेरिकी तैनाती, 4000 जवान जल्द होंगे रवाना

July 27th, 2017 15:55 IST
अफगानिस्तान में बढ़ेगी अमेरिकी तैनाती, 4000 जवान जल्द होंगे रवाना

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. आतंकवाद से जूझ रहे अफगानिस्तान पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पैनी नज़र है. ट्रंप प्रशासन ने अफगानिस्तान में 4000 जवान भेजने का फैसला किया है. ट्रंप प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि पेंटागन जल्द ही 4000 जवानों को अफगानिस्तान भेजेगा. ख़बरों के मुताबिक अगले हफ्ते तक इस संबंध में आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी.
 
ट्रंप ने इसी हफ्ते कहा था कि अफगानिस्तान में कितनी सेना भेजनी है, इसका फैसला पेंटागन लेगा. ट्रंप अमेरिका के लगातार तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिन्हें अपने कार्यकाल के दौरान अफगानिस्तान में जारी युद्ध में अमेरिका की हिस्सेदारी तय करनी है. 9/11 के हमले के बाद से अमेरिका यहां एक ऐसी जंग लड़ रहा है, जो अब तक बेनतीजा ही रही है. अफगानिस्तान में पिछले कुछ समय से हालात दिनोंदिन ख़राब होते जा रहे हैं. यहां बीते दिनों कई अमेरिकी सैनिक व अधिकारी मारे गए हैं.
 
अफगानिस्तान में सैनिकों को तैनात करने के संबंध में रक्षा सचिव जिम मैटिस की तरफ से क्या फैसला लिया गया है इस बारे में अगले हफ्ते तक आधिकारिक घोषणा की जा सकती है. ट्रंप के अब तक के कार्यकाल में अफगानिस्तान को लेकर उनका यह सबसे बड़ा फैसला है. अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस को अफगानिस्तान में तैनात वरिष्ठ अमेरिकी कमांडर्स की चिंताओं का जवाब देने की जिम्मेदारी भी मिली है. वहां नियुक्त कई यूएस  कमांडर्स लम्बे समय से और सेना भेजे जाने की मांग करते रहे हैं.  उनका कहना है कि तालिबान के खिलाफ चल रही लड़ाई में अफगान सेना की मदद करने के लिए अमेरिका के पास पर्याप्त सैन्यबल नहीं है.अफगान सरकार भी अमेरिका से सैन्य सहायता बढ़ाने की अपील पिछले कुछ समय से कर रही थी.
 
गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान की चुनौती तो है ही, इसके अलावा इस्लामिक स्टेट (ISIS) भी यहां लगातार अपनी पकड़ को मजबूत बनाता जा रहा है. पिछले कुछ समय से राजधानी काबुल पर हुए कई घातक हमले बिगड़ते हालात का संकेत हैं. बदतर होते हालातों के बीच यहां अमेरिका पर अपनी सैन्य उपस्थिति और बढ़ाने का दबाव बढ़ रहा है.
 
कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 41 | 23 April 2019 | 08:00 PM
CSK
v
SRH
M. A. Chidambaram Stadium, Chennai