चीन के सामने एक ताकतवर देश की तरह पेश आ रहा है भारत : अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ

American defense expert said India behaves like a powerful country in front of China
चीन के सामने एक ताकतवर देश की तरह पेश आ रहा है भारत : अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ
चीन के सामने एक ताकतवर देश की तरह पेश आ रहा है भारत : अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। भारत और चीन के बीच चल रहे डोकलाम गतिरोध मामले में अमेरिका के एक शीर्ष रक्षा विशेषज्ञ का बयान आया है। विशेषज्ञ ने कहा है कि इस मामले में भारत एक बड़े और अनुभवी ताकतवर देश की तरह ही बर्ताव कर रहा है, जबकि चीन एक गुस्सेल बच्चे की तरह पेश आ रहा है।

नेवल वॉर कॉलेज में प्रोफेसर जेम्स होम्स ने कहा, "नई दिल्ली ने अब तक जो किया है वह सभी सही है। इस मामले में भारत न तो पीठ दिखाकर भागा है और न ही उसने पेइचिंग की तरह बढ़-चढ़कर भाषणबाजी से जवाब दिया है।" मामले में होल्मस से अमेरिका के रुख पर सवाल पूछने पर उन्होंने कहा कि हो सकता है कि विवाद अधिक बढ़ जाने पर अमेरिका भारत के समर्थन में उतर आए पर अभी शायद पीएम मोदी व भारतीय सलाहकार इस मामले पर अमेरिका का हस्तक्षेप न चाहते हों।

गौरतलब है कि डोकलाम भूटान का भूभाग है, लेकिन चीन इस पर अपना दावा कर रहा है। 16 जून से ही भारत और चीन के बीच डोकलाम क्षेत्र में गतिरोध जारी है। यह गतिरोध तब शुरू हुआ, जब भारतीय सैनिकों ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को इस इलाके में सड़क बनाने से रोक दिया था।

दोनों नहीं चाहते पीछे हटना

डोकलाम मामले में दोनों ही देश अपने कदम पीछे नहीं लेना चाहते हैं। भारत का कहना है कि बातचीत तभी हो सकती है, जब दोनों देशों की सेनाएं पीछे जाएं। जबकि चीन का कहना है कि भारत, उसकी सीमा में दाखिल हुआ है, लिहाजा उसे पीछे जाना चाहिए। इस बीच चीन 8 बार धमकी भी दे चुका है।

Created On :   12 Aug 2017 2:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story