ना'पाक' इरादे जगजाहिर, गुपचुप जंग की तैयारी कर रहा पाकिस्तान

american reports reveals pakistan has deployed nuclear weapon at 9 places
ना'पाक' इरादे जगजाहिर, गुपचुप जंग की तैयारी कर रहा पाकिस्तान
ना'पाक' इरादे जगजाहिर, गुपचुप जंग की तैयारी कर रहा पाकिस्तान

डिजिटस डेस्क, नई दिल्ली। यूनाइटेड नेशंस में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने बताया था कि, उनके देश में परमाणु हथियार पूरी तरह सेफ हैं और इन्हें अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है, ताकि भारत की "कोल्ड स्टार्ट डॉक्टरीन" से निपटा जा सके। पाक पीएम ने बताया था कि पाकिस्तान में परमाणु हथियार पूरी तरह से सेफ हैं और इन्हें भारतीय सेना के साथ युद्ध में कभी भी तुरंत इस्तेमाल में लाया जा सकता है। लेकिन अब अमेरिकन रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियार 9 अलग-अलग ठिकानों में तैनात करके रखे हैं, ताकि युद्ध के समय इन्हें इस्तेमाल में लाया जा सके। 

क्या कहा गया है रिपोर्ट में? 

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (FAS) की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने अपने देश में 9 ठिकाने बनाए हैं, जहां उसने अपने परमाणु हथियारों को जमा करके रखा है। परमाणु हथियारों के एक्सपर्ट हैंस क्रिस्टेंसन का कहना है कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार सैन्य ठिकानों के पास तैनात हैं और ये ठिकानें परमाणु हथियारों के इस्तेमाल में प्रयोग में लाए जा सकते हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इन ठिकानों पर लॉन्च बेस है, जो इस बात का साफ संकेत है कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार अलग-अलग ठिकानों पर तैनात है। 

पाकिस्तान में सेफ नहीं है परमाणु हथियार

एक अंग्रेजी अखबार ने हैंस क्रिस्टेंसन के हवाले से लिखा है कि पाकिस्तान काफी समय से शॉर्ट रेंज के सब स्ट्रैटजिक न्यूक्लियर वेपंस को बना रहा था और इन हथियारों को लॉन्च करने के लिए अलग-अलग ठीकानों पर वारहेड बनाया गया। हैंस क्रिस्टेंसन का कहना है कि इन शॉर्ट रेंज हथियारों को एमरजेंसी के लिए तैनात करके रखा गया है, लिहाजा इसकी सेफ्टी हमेशा से ही खतरे में है और किसी भी हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता। 

आतंकियों के हाथ में जाने का खतरा है

अगर पाकिस्तान ने शॉर्ट रेंज के परमाणु हथियार बनाकर रखें हैं और इनका इस्तेमाल युद्ध के लिए किया जाता है तो फिर परमाणु युद्ध तेजी से शुरू हो सकता है। हाल ही अमेरिका ने भी इस बात को लेकर चिंता जताई थी। साथ ही ये भी कहा था कि इन हथियारों का आतंकियों के हाथ में जाने का खतरा भी है। अब एक बार फिर से हैंस क्रिस्टेंसन और रॉबर्ड नोरिस की रिपोर्ट ने चिंता बढ़ा दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान तेजी से परमाणु हथियारों को बढ़ा रहा है और वो अब तक 130-140 तर परमाणु हथियार बना चुका है, साथ ही इनको लॉन्च करने के लिए लॉन्च सिस्टम भी तेजी से बना रहा है।  

कहां छिपा रखे हैं परमाणु हथियार?

अमेरिकन रिपोर्ट ने जिन 9 ठिकानों पर परमाणु हथियार छिपा रखे हैं, उन जगहों के बारे में भी बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है 9 में 4 पाकिस्तान के पंजाब में, 3 सिंध प्रांत, 1 बलूचिस्तान और 1 खैबर-पख्तूनवा में है। 

क्या है भारत का "कोल्ड स्टार्ट डॉक्टरीन"? 

कोल्ड स्टार्ट डॉक्टरीन या कोल्ड स्टार्ट पॉलिसी भारत ने पाकिस्तान से निपटने के लिए तैयार की है। इस पॉलिसी के तहत आदेश मिलने के बाद इंडियन आर्मी 24-48 घंटों के अंदर पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में हमला कर देगी। इस पॉलिसी का उद्देश्य युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान को परमाणु हमला करने से रोकना है और पाकिस्तान को जरा सा भी समय नहीं देना है। 

Created On :   25 Sep 2017 2:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story