comScore

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, ओबामा भी नहीं करा सके थे बंद

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 11th, 2018 17:50 IST

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, ओबामा भी नहीं करा सके थे बंद


डिजिटल डेस्क। अपराधी जब कोई अपराध करता है, तब उसे इतना डर नहीं लगता। जितना उसे जेल जाने पर लगता है। हमने भी फिल्मों में देखा है कि जब कोई अपराधी जेल जाता है, तो उसके साथ वहां कैसा सलूक किया जाता है, उसे कितना टॉर्चर किया जाता है। ये सब देखकर हमारी रूह कांप जाती है, तो जरा सोचिए उन कैदियों का क्या होता होगा? आज हम आपको ऐसी ही एक जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर सालाना करोड़ों-अरबों रूपए खर्च किए जाते हैं। अमेरिका की ग्वांतानामो जेल इतनी खतरनाक है कि यहां रहने वाले कैदी इसे नर्क की तरह मानते हैं।

 

Image result for America's Guantanamo prison

 

2002 में खोला गया था इसे

ग्वांतानामो जेल को जनवरी 2002 में शुरू किया गया था। इसके लिए क्यूबा की जमीन का इस्तेमाल किया गया था, जिसे अमेरिका ने 1930 में लीज पर लिया था। न्यूयॉर्क में हुए 9/11 के हमले के बाद इस जेल को खोला गया। पहले इस जेल में कैदियों को पिंजरेनुमा बाड़ों में रखा जाता था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। 

 

Image result for Guantanamo prison

 

ओबामा भी नहीं करा पाए थे बंद

राष्ट्रपति बनने के बाद बराक ओबामा ने सबसे पहले उस बिल पर साइन किए थे, जिसके तहत इस जेल को बंद साल भर में बंद कर देने की बात थी, लेकिन इतने ताकतवर होने के बाद भी ओबामा इस जेल को बंद नहीं करा पाए। ओबामा के इस फैसले को वहां के पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स ने गलत कदम बताया था। ग्वांतानामो जेल में दुनिया के सबसे खूंखार कैदियों को रखा गया है। अमेरिका का कहना है कि यदि इन कैदियों को छोड़ा गया तो अमेरिका की सुरक्षा पर खतरा पैदा हो सकता है।

 

Image result for sad obama

 

कैदियों के लिए नर्क की तरह है ये जेल

अमेरिका की ये जेल कैदियों के लिए किसी तरह से नर्क से कम नहीं है। इस जेल में कैदियों के साथ जो बर्ताव किया जाता है, वो दुनिया की किसी और जेल में नहीं किया जाता। यहां पर गर्मियों के मौसम में और तापमान बढ़ा दिया जाता है और ठंड में कुल्फी जमा देने वाला तापमान कर दिया जाता है। इसके अलावा कंटिले तार और कांच से यहां के कैदियों के शरीर को गोद दिया जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी उनके बदन को सिगरेट से भी दागा जाता है। इस जेल को मानवाधिकार संगठन पूरी तरह से गैर-कानूनी मानते हैं। कहा जाता है कि अमेरिका की इस जेल में उन लोगों को भी रखा गया है, जिन पर अब तक कोई गुनाह साबित नहीं हुआ है। इस जेल में सबसे ज्यादा पाकिस्तानी और अरब के कैदियों को रखा गया है। यहां के कैदियों की ड्रेस ऑरेंज कलर की रहती है, जिनके हाथों में बेडियां बंधी रहती हैं। 

 

Related image

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...