अमेठी में राहुल गांधी का नामांकन वैध, नागरिकता को लेकर की गई थी शिकायत

Amethi returning officer declared Congress President Rahul Gandhi nomination valid
अमेठी में राहुल गांधी का नामांकन वैध, नागरिकता को लेकर की गई थी शिकायत
अमेठी में राहुल गांधी का नामांकन वैध, नागरिकता को लेकर की गई थी शिकायत
हाईलाइट
  • अमेठी में राहुल गांधी का नामांकन सही पाया गया।
  • नागरिकता और शैक्षिक योग्यता पर सवाल उठाए थे।
  • विपक्षियों ने राहुल पर नामांकन में गलत जानकारी देने का आरोप लगाया था।

डिजिटल डेस्क, अमेठी। उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नामांकन वैध पाया गया है। कुछ विपक्षी प्रत्याशियों ने राहुल पर नामांकन में गलत जानकारी देने का आरोप लगाते हुए आपत्ति जताई थी। एक निर्दलीय प्रत्याशी ने राहुल की नागरिकता और शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाते हुए अमेठी से उनका नामांकन रद्द करने की मांग की थी। नामांकन पर आपत्ति के बाद निर्वाचन अधिकारी की ओर से इसकी जांच की गई जिसमें राहुल के नामांकन को वैध पाया गया है। निर्वाचन अधिकारी ने जांच के बाद सभी आपत्तियों को खारिज कर दिया है। 

अमेठी के रिटर्निंग ऑफिसर (निर्वाचन अधिकारी) ने कहा, राहुल के नामांकन पत्र में कोई खामी नहीं है और उनका नामांकन वैध पाया गया है। दरअसल अमेठी के रिटर्निंग ऑफिसर से राहुल के खिलाफ शिकायत की गई थी। राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर उठे सवाल पर वकील केसी कौशिक ने कहा, "मुझे नहीं पता कि राउल विंची कौन है और वह कहां से आते हैं। राहुल गांधी ने 1995 में यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज से एमफिल किया था। मैंने उनके सर्टिफिकेट की एक कॉपी नामांकन के साथ सौंपी है।

बता दें कि, निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुवलाल ने जिला निर्वाचन अधिकारी से राहुल का नामांकन रद्द करने की मांग करते हुए आरोप लगाया था कि, राहुल ने ब्रिटिश नागरिकता ली थी। उन्होंने ब्रिटेन में रजिस्टर्ड एक कंपनी के कागजातों के आधार पर यह दावा किया था। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष की शैक्षणिक योग्यता में त्रुटि का भी आरोप लगाया गया था। ध्रुवलाल का कहना था, उन्हें राहुल गांधी के निवास के बारे में कुछ जानकारियां मिली हैं कि वे भारतीय नहीं बल्कि दूसरे देश के नागरिक हैं। इस संबंध में काफी डॉक्युमेंट हैं। इसी पर उन्होंने आपत्ति जताई थी। राहुल गांधी के वकील राहुल कौशिक ने रिटर्निंग अधिकारी से जवाब देने के लिए समय मांगा था। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड औऱ यूपी की अमेठी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। अमेठी सीट से राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी को उतारा है।
 

Created On :   22 April 2019 8:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story