comScore
Election 2019

National Wrestling Championship: धनकर और मौसम ने गोल्ड पर कब्जा जमाया

December 03rd, 2018 15:32 IST

हाईलाइट

  • अमित धनकर ने 74 किग्रा और मौसम खत्री ने 97 किग्रा भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता
  • धनकर ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती में अपना सातवां राष्ट्रीय खिताब जीता

डिजिटल डेस्क, गोंडा। टाटा मोटर्स सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में अमित धनकर और मौसम खत्री ने रविवार को अपने-अपने भारवर्ग में खिताब जीता। अमित धनकर ने 74 किग्रा और मौसम खत्री ने 97 किग्रा भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता। पूर्व एशियाई और राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन धनकर ने इस भार वर्ग में बजरंग पूनिया और सुशील कुमार जैसे दिग्गजों की गैरमौजूदगी का फायदा उठाते हुए एसएससीबी के विनोद को 5-1 से हराते हुए पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती में अपना सातवां राष्ट्रीय खिताब जीता है।

31 साल के हरियाणा के पहलवान धनकर ने चैंपियन बनने के बाद कहा, "मुझे अपने डिफेंस पर भरोसा है। मैं फाइनल में बहुत अच्छा डिफेंस नहीं कर सका। मैं हालांकि अपनी जीत और टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से खुश हूं।" 86 किलोग्राम वर्ग में युवा पहलवान दीपक पूनिया से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह सेमीफाइनल में हार गए। सेमीफाइनल में उनका सामना रेलवे के प्रवीन से हुआ था और प्रवीन ने इस युवा प्रतिभा को 38 सेकेंड में हरा दिया। बाद में प्रवीन ने फाइनल में पवन कुमार को 5-2 से हराते हुए इस भार वर्ग का गोल्ड मेडल जीता।

65 किग्रा वर्ग में भारतीय वायु सेना के पहलवान हरफुल सिंह ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। हरफुल ने फाइनल में हरियाणा के प्रवीन को 10-4 से हराया। वहीं 61 किग्रा में रेलवे के राहुल अवारे ने गोवा के अभिमन्यु यादव को 10-0 से करारी शिकस्त देते हुए चैपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। दिन का सबसे रोमांचक मुकाबला 97 किग्रा वर्ग में हुआ, जिसके फाइनल में मौसम ने सत्यव्रत काद्यान को हराकर गोल्ड मेडल जीता।  

70 किग्रा वर्ग का सोना चंडीगढ़ के रजनीश ने जीता जबकि 79 किग्रा वर्ग में आरएसपीबी के जीतेंद्र ने बाजी मारी। इसी तरह 92 किग्रा वर्ग में महाराष्ट्र के सिकंदर ने आरएसपीबी के कौटुक को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। 125 किग्रा वर्ग में आरएसपीबी के सुमित ने महाराष्ट्र के अभिजीत को हराकर पहला स्थान हासिल किया। बहरहाल, राष्ट्रीय चैंपियनशिप में रेलवे का बोलबाला रहा। रेलवे ने 198 अंकों के साथ टीम खिताब जीता जबकि एसएससीबी ने 133 अंकों के साथ दूसरा और हरियाणा ने 123 अंकों के साथ तीसरा स्थान पाया।

Loading...
कमेंट करें
mkC01
Loading...