comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अमित शाह ने बापू को बताया 'चतुर बनिया', कांग्रेस का विरोध

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:50 IST

2.2k
0
0
अमित शाह ने बापू को बताया 'चतुर बनिया', कांग्रेस का विरोध

टीम डिजिटल, रायपुर. छत्तीसगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर निकले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की शुक्रवार को महात्मा गांधी की तारीफ करते-करते अचानक जूबान फिसल गई और उन्होंने राष्ट्रपिता को चतुर बनिया कह डाला. अमित शाह यहां महात्मा गांधी के कांग्रेस के प्रति रूख का जिक्र कर रहे थे. वे आजादी के बाद का वो वाकया याद दिला रहे थे जब महात्‍मा गांधी ने कांग्रेस को खत्‍म करने के लिए कहा था. अमित शाह कह रहे थे कि गांधी जी कांग्रेस की कमजोरियों को अच्‍छी तरह जानते थे . और इसीलिए वे कांग्रेस को खत्म करने की बात कह रहे थे. इसी दौरान उनके बोल गड़बड़ा गए और उन्होंने गांधी जी को चतुर बनिया कह दिया.

कांग्रेस ने शाह के बयान पर एतराज जताया है। पार्टी प्रवक्ता पीएल पूनिया ने कहा कि यह बयान शर्मनाक है। गांधी जी जाति, वर्ग और धर्म से ऊपर थे। विश्व ने इसी वजह से उन्हें सम्मान दिया। शाह के इस बयान से बीजेपी की असलियत सामने आ गई है।"

महात्मा गांधी के शब्दों से कांग्रेस पर कटाक्ष :

'कांग्रेस आजादी प्राप्‍त करने का एक साधन था. वह किसी एक विचारधारा के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं है. महात्‍मा गांधी ने इसी दूरदर्शी सोच के साथ कांग्रेस को खत्म करने की बात कही थी. बहुत चतुर बनिया था वो, उसको मालूम था क्‍या होने वाला है, उसने आजादी के बाद तुरंत कहा था, कांग्रेस को बिखेर देना चाहिए.'

सिद्धांतों पर चलने वाली पार्टी है भाजपा :

कांग्रेस की अपेक्षा बीजेपी को अधिक सिद्धांतवादी पार्टी बताते हुए अमित शाह ने कहा कि भाजपा सिद्धांतों पर आधारित पार्टी है. हमारे विचारों में स्पष्ठता है और एकमतता भी है. उन्‍होंने यह भी कहा कि देश की 1650 पार्टियों में से सिर्फ बीजेपी और मार्क्सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ही सच्ची आइडियोलॉजी वाली पार्टी है. उन्‍होंने कहा कि सबको पता है कि सोनिया गांधी जब कांग्रेस अध्‍यक्ष के पद से हटेंगी तो राहुल गांधी अध्‍यक्ष होंगे लेकिन बीजेपी के बारे में कोई नहीं कह सकता कि अगला पार्टी अध्‍यक्ष कौन होगा.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download