comScore

अमिताभ बच्चन ने लिखा ब्लॉग, कहा "मुझे बबुआ कहकर बुलाते थे शशि जी"

अमिताभ बच्चन ने लिखा ब्लॉग, कहा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की फिल्मों में अक्सर दो कलाकार जब एक साथ किसी फिल्म में काम कर लेते हैं तो उनके बीच एक रिश्ता सा बन जाता है। ऐसा ही एक रिश्ता अमिताभ बच्चन और शशि कपूर के बीच भी बन गया था। शशि कपूर अमिताभ बच्चन को अपने भाई की तरह मानते थे। अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की दोस्ती को बॉलीवुड ही नहीं उनके फैंस भी बहुत पसंद करते हैं। दोनों ने न केवल कई फिल्मों में दोस्त और भाई का किरदार निभाया। अमिताभ बच्चन शशि कपूर के अंतिम संस्कार में पहुंच चुके हैं। उनके साथ अभिषेक और बहू ऐश्वर्या भी हैं। 

फिल्मी पर्दे पर किरदार निभाते निभाते दोनों में भाइयों जैसा प्यार भी बन गया। अमिताभ बच्चन ने अपने भाई शशि कपूर को याद करते हुए एक बहुत भावुक कर देने वाला ब्लॉग लिखा है। बिग बी ने अपने ब्लॉग की शुरुआत रुमी जाफरी के एक शेर से की है-  

'हम ज़िंदगी को अपनी कहां तक सम्भालते 
इस क़ीमती किताब का काग़ज़ ख़राब था'  

 

बिग बी ने ट्विटर पर भी एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि 'आपके बबुआ की तरफ से शशि जी' बता दें कि शशि कपूर प्यार से अमिताभ को 'बबुआ' कहा करते थे। इस ब्लॉग में महानायक लिखते हैं कि वह किस तरह शशि कपूर से प्रभावित थे, उनकी हेयरस्टाइल, उनका बिहेवियर भी फॉलो करते थे। अमिताभ ने बताया कि उन्हें शशि कपूर के घुंघराले बाल जो बड़ी बेतरतीबी से उनके माथे पर और कान के पास बिखरे रहते थे, बहुत पसंद थे।

शशि जी से बहुत कुछ सीखा

अमिताभ अपने ब्लॉग में लिखा कि वह अपने दोस्त को इस हालत में अस्पताल में नहीं देख सकते थे, इसलिए वह अस्पताल में उन्हें देखने नहीं गए। उन्होंने लिखा कि कई तरह की बीमारियों से लड़ते हुए शशि को देखकर उन्होंने बहुत कुछ सीखा है। अमिताभ ने ब्लॉग में बताया है कि कैसे हर मुलाकात में शशि कपूर और उनकी दोस्ती गहरी होती चली गई। आज उनके साथ-साथ मेरे और उनकी जिंदगी के कई पन्ने अधूरे ही चले गए।' 

अमिताभ ने लिखा कि 60 के दशक में वह फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष कर रहे थे, तब उन्होंने शशि कपूर की तस्वीर को पहली बार देखा था। उस मैगजीन में छपी उनकी तस्वीर के साथ लिखा था कि राज और शम्मी कपूर के छोटे भाई जल्द ही डेब्यू करने जा रहे हैं। वह चित्र देखकर उस समय अमिताभ को लगा कि जब इतने बड़े लोग हीरो बन जाते हैं तो मेरा तो कहीं कोई चांस ही नहीं।  

अमिताभ ने कहा कि आज हर कोई गमगीन है कि 'मेरे पास मां है' कहने वाले शशि कपूर नहीं रहे। शशि की मौत के बाद अमिताभ ने कहा, अब मेरे पास भाई नहीं है। बता दें कि अमिताभ और शशि कपूर ने साथ में फिल्म दीवार, ईमान धरम, सुहाग, त्रिशूल, दो और दो पांच, नमक हलाल, सिलसिला, कभी-कभी, काला पत्थर, शान, अकेला जैसी बेहतरीन फिल्में की हैं। 
 

कमेंट करें
nfYgM