स्वच्छ भारत मिशन के लिए अमिताभ ने लिखा- स्वच्छ तन, स्वच्छ मन, स्वच्छ भारत, मेरा परिचय

Amitabh wrote for Clean India Mission - Clean body, Clean mind, Clean India
स्वच्छ भारत मिशन के लिए अमिताभ ने लिखा- स्वच्छ तन, स्वच्छ मन, स्वच्छ भारत, मेरा परिचय
स्वच्छ भारत मिशन के लिए अमिताभ ने लिखा- स्वच्छ तन, स्वच्छ मन, स्वच्छ भारत, मेरा परिचय

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने पिता कवि हरिवंश राय बच्चन की कविता से प्रभावित होकर केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के लिए एक नई पंक्तियां दी हैं। बच्चन ने कहा कि यदि किसी भारतीय को अपना परिचय देना हो तो वो यूं हों स्वच्छ तन, स्वच्छ मन। स्वच्छ भारत, मेरा परिचय। बच्चन ने कहा कि मेरे बाबूजी की एक कविता थी जिसमें उन्होंने अपना परिचय देते समय लिखा था कि मिट्टी का तन, मस्ती का मन। क्षणभर जीवन, मेरा परिचय। हमने इससे प्रभावित होकर थोड़ा तोड़-मरोड़कर इस अभियान के लिए एक पक्ष दिया जा सकता है जो स्वच्छ तन, स्वच्छ मन। स्वच्छ भारत, मेरा परिचय के रूप में है। बुधवार को राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में अभिनेता बच्चन ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘दरवाजा बंद पार्ट- 2’ विज्ञापन अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रदेश के जलापूर्ति व स्वच्छता मंत्री बबनराव लोणीकर मौजूद थे। 

बहुत बड़ा सौभाग्य अभियान से जुड़ा

इस मौके पर बच्चन ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में मैं केवल एक चेहरा और आवाज हूं। गांव-गांव में जाकर काम करने वाले कर्मचारी, अधिकारी, स्वच्छाग्रही और स्कूली बच्चों को इस अभियान के सफलता का श्रेय जाना चाहिए। इस अभियान में मेरा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि मैं इस अभियान से जुड़कर अपना योगदान दे सका। बच्चन ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का काम निरंतर चलता रहना चाहिए। जब भी मेरी आवश्यकता होगी। मैं हमेशा अग्रसर रहूंगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश में शौचालय के निर्माण और इस्तेमाल के आंकड़ों को देखकर अच्छा लगा और आश्चर्य भी हुआ कि इतने जल्दी इतना बड़ा परिवर्तन हो पाया है। स्वच्छता मंत्री लोणीकर ने कहा कि दरवाजा बंद विज्ञापन अभियान के माध्यम से लोगों को शौचालयों के इस्तेमाल को लेकर जागरूक किया जा रहा है। लोणीकर ने कहा कि लगभग 2 प्रतिशत लोग अभी भी शौचालय होने के बावजूद नियमित उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसलिए शौचालय के उपयोग को लेकर प्रचार-प्रसार के लिए महाराष्ट्र के 2 हजार धर्मगुरुओं की मदद से एक मुहिम चलाई जाएगी। एक महीने के स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में धर्मगुरु गांवों में जाकर लोगों को प्रबोधन करेंगे। औरंगाबाद के पैठण से धर्मगुरुओं को ट्रेनिंग देकर मुहिम की शुरूआत होगी। इसका समापन सोलापुर के पंढरपुर में होगा। 

22 दिनों तक बच्चन की फिल्म दिखी - मंत्री 

मंत्री लोणीकर ने अपने भाषण में बच्चन की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में बच्चन का काफी प्रभाव है। मैंने टूरिंग टॉकीज में बच्चन की सोले फिल्म 22 दिनों तक देखा। उस दौर हम बच्चन की तरह कपड़े पहनने की कोशिश करते थे। बच्चन ने बालों का हैप्पी कट रखा था उस समय मैं सरपंच था। मुझे लगा कि हमें भी बच्चन की तरह बालों का हैप्पी रखना चाहिए। लेकिन प्रत्यक्ष रूप में मुझे मोदी, गडकरी और फडणवीस के कारण बच्चन के बगल में बैठने का मौका मिला। हालांकि बच्चन को शायद ज्यादा तारीफ रास नहीं आई। उन्होंने कहा कि मंत्रीजी ने बहुत ज्यादा मेरी प्रशंसा के पुल बाध दिए। उनके संबोधन में दरवाजा बंद शब्द कम आया और अमिताभ बच्चन नाम ज्यादा आया। 
 

Created On :   6 Feb 2019 3:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story