comScore
Dainik Bhaskar Hindi

यूनिवर्सिटी में बनेगा एमपीथियेटर ऑडिटोरियम और इंडोर स्टेडियम

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 11th, 2019 13:47 IST

2.2k
0
0
यूनिवर्सिटी में बनेगा एमपीथियेटर ऑडिटोरियम और इंडोर स्टेडियम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। 20 करोड़ की लागत से यूनिवर्सिटी की 13.50 एकड़ जमीन पर राज्य सरकार ने विशाल एमपीथियेटर बनाने का निर्णय लिया है। इस दिशा में सरकार को जमीन देने पर यूनिवर्सिटी की मैनेजमेंट काउंसिल ने मुहर लगाई है। राज्य मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बीते सितंबर में नागपुर में एक कार्यक्रम में घोषणा की थी कि शहर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरकार इस प्रकार को भव्य एमपीथियेटर बनाएगी। कोर्ट में विचाराधीन मामलों में शहर के कस्तूरचंद पार्क, रेशमबाग मैदान व मानकापुर संकुल के अति उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। ऐसे में शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए इस एम्पीथियेटर की घोषणा की गई थी।

सरकार करेगी 20 करोड़ खर्च
यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे के अनुसार करीब 15000 व्यक्ति क्षमता का एमपीथियेटर सरकार 20 करोड़ रुपए खर्च कर बनाएगी। इसी एमपीथियेटर के नीचे एक विशाल ऑडिटोरियम बनाया जाएगा, जो करीब 1500 व्यक्ति क्षमता का होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए विश्वविद्यालय को केवल अपनी जमीन देनी होगी, खर्च सरकार उठाएगी। यूनिवर्सिटी ने अमरावती रोड स्थित कैंपस के पास की जमीन इस कार्य के लिए देने का निर्णय हुआ है। सरकार और यूनिवर्सिटी के बीच हुए करार के अनुसार इस एमपीथियेटर और ऑडिटोरियम का जिम्मा भी राज्य सरकार का ही होगा। जब भी किसी कार्यक्रम के लिए इसके उपयोग की बात आएगी, तो विश्वविद्यालय को पहली प्राथमिकता दी जाएगी। मैनेजमेंट काउंसिल ने इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी है।

यूनिवर्सिटी ने जमा किए  28 लाख  
नागपुर विश्वविद्यालय ने शहर के अमरावती रोड के लॉ कॉलेज चौक स्थित खेल मैदान पर 8 करोड़ रुपए का इंडोर स्टेडियम बनाने का निर्णय लिया है। बीते दिनों विवि की सीनेट ने यह प्रस्ताव पास किया। गुरुवार को मैनेजमेंट काउंसिल ने भी इस पर मुहर लगाई है। लॉ कॉलेज चौक पर विवि की जमीन पर निर्माणकार्य को मंजूरी दी है। यहां विवि ने परिसर में ही सिंथेटिक ट्रैक बनाने के लिए 2 करोड़ रुपए और मल्टीपपर्ज ऑडिटोरियम बनाने के लिए 1 करोड़ 80 लाख रुपए मंजूर किए हैं। पीडब्लूडी के मार्फत यह कार्य पूरा किया जाएगा। इसके लिए विवि को 260 कुछ पेड़ काटने होंगे। ऐसे में विवि ने प्रशासन के आदेश के अनुरूप 28 लाख रुपए जमा करा दिए हैं और बड़ी संख्या में पौधारोपण करने की तैयारी भी की है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download