सागौन तस्करों को खदेड़ेगी पुलिस की विशेष टीम

Amravati district:Special team of police to remove teak smugglers
सागौन तस्करों को खदेड़ेगी पुलिस की विशेष टीम
सागौन तस्करों को खदेड़ेगी पुलिस की विशेष टीम

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती जिले के धारणी मेलघाट जंगल में बड़े पैमाने पर सागौन के पेड़ हैं, लेकिन इस क्षेत्र से अब तक सैकड़ों सागौन पेड़ों के चोरी का मामला सामने आया है। जानकारी यह भी है कि तस्करों के तार अचलपुर व परतवाड़ा क्षेत्र के कुछ व्यवसायियों से जुड़े हैं, जिसके चलते ग्रामीण पुलिस ने अब सागौन तस्करों को खदेड़ने के लिए एक विशेष दल गठित किया है। जो खास तौर पर सागौन तस्करों पर पैनी नजर बनाए रखेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक सागवान बहुमुल्य लकड़ी मानी जाती है, जिसका उपयोग अधिकतर फर्नीचर बनाने के काम में किया जाता है। 

उल्लेखनीय है कि धारणी मेलघाट क्षेत्र के जंगल में सागवान के पेड़ों के सुरक्षा की जिम्मेदारी वन विभाग पर रहती है। परंतु धारणी जंगल परिसर में सागवान पेड़ों की अवैध तरीके से कटाई कर उसे एमपी में बेचने के पिछले दिनों कई मामले सामने आए थे। वहीं अचलपुर-परतवाड़ा क्षेत्र के कुछ व्यापारियों से मिलीभगत कर सागवान की खरीदी-बिक्री करने के भी कई मामले सामने आ चुके हैं। बावजूद इसके सागवान चोरी का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। जिसके चलते अब ग्रामीण पुलिस विभाग सागवान तस्करों पर विशेष नजर रखने हेतु विशेष दल गठित कर रही है। जानकारी यह भी है कि ग्रामीण पुलिस व वनविभाग की टीम कुछ तस्करों पर नजर रखे बनाए हुए है। आगामी दिनों में सागवान तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई का दावा किया जा रहा है।   

वनकर्मी की सतर्कता से आग से बचा जंगल
भानखेड़ा के जंगल समीप खेत की मेढ़ पर अचानक आग लगी। यह बात वन विभाग के वनकर्मी को पता चलते ही उन्होंने तुरंत आग पर काबू पाया, जिससे वन विभाग का 300 हेक्टेयर जंगल जलने से बच गया। बताया जाता है कि भानखेड़ा के जंगल में बड़े पैमाने पर वन्यजीव प्राणियों का डेरा है और इसी जंगल में कई पेड़ भी है। जिससे उनका खाद्य उन्हें आसानी से मिलता। रविवार की दोपहर 1.30 बजे के करीब जंगल समीप किसी किसान के खेत की मेढ़ पर अचानक आग लग गई। जिससे धुआं निकलता देख परिसर की नर्सरी में कार्यरत चौकीदार ने इसकी जानकारी वन विभाग के कर्मी को दी। 
 

Created On :   22 April 2019 10:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story