comScore

बिना हाथ-पैर के फोटोग्राफी, डिजाइनिंग जैस कई काम करती है ये महिला- देखें वीडियो

बिना हाथ-पैर के फोटोग्राफी, डिजाइनिंग जैस कई काम करती है ये महिला- देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क, अमेरिका। इंसान के जज्बे की बात की जाए तो वह किसी भी हाल में कैसी भी परिस्थिति में वो सब हासिल कर ही लेता जो वह चाहता है और सबके लिए एक मिशाल कायम की है। कुछ ऐसी ही कहानी है अमेरिका की 37 वर्षीय एमी ब्रूक्स की, जिनका जन्म बिना हाथ-पैरों के हुआ था और इसी वजह से उनके माता-पिता ने एमी को बचपन में ही छोड़ दिया था। 

नोट: ये वीडियो एमी ब्रूक्स के यूट्यूब चैनल से लिया गया है।

जिसके बाद एमी को पिट्सबर्ग के ब्रूक्स फैमिली ने गोद लिया था। बड़े होते-होते एमी ने अपनी शारीरिक कमियों को ही अपनी ताकत बनाना सीख लिया था। बड़े होने पर एमी ने सिलाई, फोटोग्राफी, डिजाइनिंग और कुकिंग का सारा काम भी सीख लिया। जिस लड़की को उसके मां-बाप ने अपाहिज समझकर छोड़ दिया था, आज वही लड़की, एमी एक मोटीवेशनल स्पीकर भी है और लोगों को अपने यूट्यूब चैनल 'हाऊ डज शी डू इट' वीडियोस के द्वारा मोटीवेट भी करती है। 

रिपोर्ट के मुताबिक एमी अपने मुंह, ठोढ़ी और कंधे की मदद से फोटोग्राफी का काम करती हैं। एमी कहती हैं कि उनके लिए सबसे अच्छी बात रही सिलाई सीखना, क्योंकि इससे वे हैंडबैग बनाकर ऑनलाइन बेचती हैं। एमी की वीडियो पर पॉजिटिव के साथ निगेटिव कॉमेंट भी आते हैं, लेकिन एमी का कहना है कि वे सिर्फ पॉजिटिव कॉमेंट पर ही ध्यान देती है, क्योंकि निगेटिविटी पर ध्यान देना समय की बर्बादी है और कुछ नहीं।  


 

कमेंट करें
zULwg