comScore
Dainik Bhaskar Hindi

नीरव मोदी ने बेची नकली हीरे की अंगूठियां, कनाडा में सीईओ की टूटी सगाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 09th, 2018 00:11 IST

10.3k
5
0
नीरव मोदी ने बेची नकली हीरे की अंगूठियां, कनाडा में सीईओ की टूटी सगाई

News Highlights

  • नीरव मोदी से जुड़े धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं
  • नीरव मोदी ने कनाडा में सीईओ काे लगाया चूना
  • कई बार मांगने पर भी नहीं दिए अंगूठियों के बिल


डिजिटल डेस्क, ओटावा। पीएनबी को 13 हजार करोड़ का चूना लगाने वाले नीरव मोदी से जुड़े धोखाधड़ी के नित नए मामले सामने आ रहे हैं। नीरव ने कनाडा की एक पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी के सीईओ अल्फोंसो को नकली हीरे की अगूठियां बेच दीं, जिससे उसकी सगाई टूट गई। सीईओ ने अप्रैल 2018 में ही नीरव मोदी से 2 लाख डॉलर 1.47 करोड़ रुपए की दो अंगूठियां खरीदी थीं। धोखाधड़ी की जानकारी मिलने के बाद कनाडा निवासी पॉल अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने सगाई तोड़ दी। इसके बाद अल्फोंसो ने अदालत में नीरव मोदी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

कनाडा निवासी पॉल अल्फोंसो ने यह अंगूठियां अपनी गर्लफ्रेंड के साथ सगाई के लिए खरीदी थीं। गर्लफ्रेंड को जब पता चला कि हीरे नकली हैं तो उसने सगाई तोड़ दी। चीन के एक अखबार के मुताबिक पॉल अल्फोंसो की नीरव से मुलाकात अमेरिका के बेवरली हिल्स होटल में 2012 में हुई थी। इसके कुछ ही महीनों बाद दोनों कैलिफोर्निया के मलिबू शहर में दोबारा मिले। दोनों ने साथ में खाना खाया। कैन-एम-पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी के सीईओ अल्फांसो को लगा कि नीरव अच्छे व्यक्ति हैं।

अल्फोंसो और उसकी मंगेतल अंगूठियों का इंश्योरेंस करवाने का प्लान बना रहे थे। कई बार मांगने के बाद भी नीरव ने उन्हें हीरे के सर्टिफिकेट नहीं दिए, हर बार बस आश्वासन देकर टालता रहा। शक होने पर अल्फांसों की मंगेतर ने अगस्त 2018 में अंगूठियां चेक कराईं तो हीरे नकली निकले। कुछ ही दिनों बाद अल्फोंसो को नीरव मोदी के पीएनबी फ्रॉड के बारे में भी पता चल गया था।

अल्फोंसो की मंगेतर ने उससे कहा कि तुम समझदार व्यक्ति हो, इसके बाद भी तुमने हीरे बिना जांचे-परखे दो लाख डॉलर नीरव मोदी को दे दिए। यह मेरी समझ से परे है, तु्म्हारे साथ रहना अब मुमकिन नहीं है। सगाई टूटने के बाद अल्फोंसो ने ईमेल कर 13 अगस्त को नीरव से कहा कि तुमने मुझे बहुत बड़ा दर्द दे दिया है। तुमने मेरे अलावा मेरी पूर्व मंगेतर को भी तकलीफ दी है। मेरी जिंदगी के एक खास मौके को तुमने पूरी तरह से बर्बाद कर दिया। अल्फोंसो ने कैलिफोर्निया की सुपरियर कोर्ट में नीरव मोदी से 30.66  करोड़ रुपए क्षतिपूर्ति की मांग की है, जिसकी सुनवाई जनवरी 2019 में होगी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर