सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरेंगी आंगनवाड़ी सेविकाएं, 18 हजार से कम पर नहीं बनेगी बात

anganwadi worker will protest against central government for salary issue
सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरेंगी आंगनवाड़ी सेविकाएं, 18 हजार से कम पर नहीं बनेगी बात
सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरेंगी आंगनवाड़ी सेविकाएं, 18 हजार से कम पर नहीं बनेगी बात

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आंगनवाड़ियों में बच्चों को क, ख, ग का पाठ पढ़ाने वाली सेविकाआें के काम की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "मन की बात’ में करके सेविका का 1500 व मददनीस का 750 रुपए मानधन बढ़ाने की घोषणा की, लेकिन सेविकाएं पीएम की इस घोषणा से संतुष्ट नहीं है। उन्होंने 25 सितंबर को मुंबई के आजाद मैदान में हुंकार भरने की निर्णय लिया है। आंगनवाड़ी सेविकाएं 18 हजार रुपए मानधन देने की मांग कर रही हैं।

अभी यह है स्थिति
दिल्ली में 5 सितंबर को हुई कामगारों की रैली में नागपुर समेत देश भर से लाखों कामगार शामिल हुए थे। रैली में देश भर की आंगनवाड़ी सेविका व मददनीस भी शामिल हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कर्मचारियों के काम की सराहना करते हुए इनके मानधन में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। सेविका को 15 सौ व मददनीस को 750 रुपए की बढ़ोतरी अक्टूबर 2018 से लागू करने की घोषणा की थी। फिलहाल सेविका को 6500 व मददनीस को 3500 रुपए हर माह मानधन मिलता है।

आंगनवाड़ी कर्मचारियों के अधिकार की लड़ाई लड़ रहे आंगनवाड़ी कर्मचारी संगठना (सीटू) ने इसे नाकाफी बताते हुए सेविका को 18 हजार व मददनीस को 15 हजार रुपए मानधन देने की मांग दोहराई है। इससे कम पर बात नहीं बनने की चेतावनी दी है। दिल्ली में हुई जबरदस्त रैली के बाद आंगनवाड़ी कर्मचारियों ने अब 25 सितंबर को मुंबई के आजाद मैदान पर रैली करने का निर्णय लिया है। सेविका को 18 हजार, मददनीस को 15 हजार मानधन देने, आंगनवाड़ियों में कटौती नहीं करने, सेविकाआें व मददनीस के रिक्त पद तुरंत भरने का निवेदन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को दिया जाएगा। 

100 आंगनवाड़ियों में सेविका नहीं
शहर में कुल 981 आंगनवाड़ियां हैं, जिसमें से करीब 100 में सेविका ही नहीं है। बच्चों को करीब के आंगनवाड़ी में शामिल कर पढ़ाया जा रहा है। एक आंगनवाड़ी के लिए एक सेविका चाहिए, लेकिन एक सेविका दो आंगनवाड़ी के बच्चों को पढ़ा रही है। बच्चों को पढ़ाने के अलावा पोषण आहार भी देना पड़ता है। शहर में ही 100 सेविकाआें के पद रिक्त हैं। 4 साल से सेविका व मददनीस की भर्ती नहीं हुई है। 

सरकार की साजिश पूरी नहीं होने देंगे
सेविका को 18 हजार व मददनीस को 15 हजार से कम मानधन मंजूर नहीं। प्रधानमंत्री ने आंगनवाड़ी कर्मचारियों के काम की तारीफ की, लेकिन सालों से मानधन बढ़ाने की मांग पूरी नहीं की। दिल्ली में विशाल रैली के बाद सरकार ने कामगारों को थोड़ा गंभीरता से लिया है। मुंबई के आजाद मैदान में 25 सितंबर को आंगनवाड़ी कर्मचारियों की रैली होगी। आंगनवाड़ियां कम करने की सरकार की साजिश पूरी नहीं होने देंगे। नागपुर समेत राज्य में सेविका व मददनीस के हजारों पद  खाली पड़े हुए हैं। मांगें पूरी नहीं हुई तो उग्र आंदोलन होगा। 
-मधुकर भरणे, जिला अध्यक्ष (आंगनवाड़ी कर्मचारी संगठन महाराष्ट्र, सीटू)

Created On :   17 Sep 2018 8:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story