comScore

अनिल कुंबले की माांग, कप्तान की अनुमानित कमाई का 60 % हो मेरा वेतन

July 27th, 2017 15:41 IST
अनिल कुंबले की माांग, कप्तान की अनुमानित कमाई का 60 % हो मेरा वेतन

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. इंडियन टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने अनुबंधों के पुनर्गठन को लेकर बीसीसीआई को जो 19 पृष्ठ का प्रस्ताव दिया था, जिसमें वेतन को सबसे अधिक महत्व दिया गया था. उन्होंने मांग की थी कि मुख्य कोच की कमाई कप्तान की अनुमानित कमाई का 60 प्रतिशत होनी चाहिए.

कुंबले ने यह प्रस्ताव 21 मई को आईपीएल फाइनल के दौरान प्रशासकों की समिति (सीओए) को सौंपा था. भारतीय क्रिकेट टीम से जुड़े लोगों के 'वेतन और अनुबंध का पुनर्गठन' शीर्षक वाले इस दस्तावेज के 12वें पृष्ठ पर कुंबले ने सहायक स्टाफ के वेतन में इजाफे का प्रस्ताव दिया है. बिंदु संख्या 10 'द सजेस्टेड चेंज : एनेबलर्स' के अंतर्गत पूर्व भारतीय कप्तान ने चार कॉलम का चार्ट दिया है. कुंबले ने एनेबलर्स शब्द का इस्तेमाल सहयोगी स्टाफ के लिए किया है.

कुंबले ने कोच के 6.5 करोड़ के मौजूदा वेतन को बढ़ाकर 7.5 करोड़ रुपये करने का सुझाव दिया है और 'टिप्पणी' कॉलम में लिखा है, 'कप्तान की अनुमानित आय का 60 प्रतिशत' 'टीम के प्रदर्शन के आधार पर अपने वेतन का 30 प्रतिशत वेरिएबल बोनस का पात्र है' पूर्व कोच का यह प्रस्ताव संकेत था कि जब भी कोहली को बीसीसीआई से अधिक कमाई होगी तब अनुपात के आधार पर उनका वेतन भी बढ़ेगा.

इस चार्ट में सुझाव दिया गया है कि संजय बांगर का वेतन एक करोड़ से बढ़ाकर ढाई करोड़ कर दिया जाए, जबकि आर श्रीधर को मौजूदा एक करोड़ की जगह एक करोड़ 75 लाख रुपये मिले और यह वृद्धि पूर्व प्रभाव से एक जून, 2016 से लागू हो. कुंबले के इन सुझावों में हालांकि जिसने बीसीसीआई के आला अधिकारियों का ध्यान खींचा वह राष्ट्रीय कोचों की 'आईपीएल से आय' का सुझाव है.

मालूम हो सीओए के पूर्व सदस्य रामचंद्र गुहा ने समूह से अलग होते हुए राष्ट्रीय कोचों के आईपीएल से कमाई करने का मुद्दा उठाया था और इसे साफ तौर पर हितों का टकराव का करार दिया था. कुंबले के प्रस्ताव का अध्ययन करने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, काफी मुद्दे प्रासंगिक हैं, लेकिन आईपीएल पर उनका प्रस्ताव उसके विपरीत है, जो गुहा ने अपने पत्र में लिखा था.

छठे पृष्ठ के 5वें बिंदु 'खिलाड़ियों के लिए बदलाव के सुझाव' में कुंबले ने चार कॉलम का एक और चार्ट दिया है. टेस्ट, वनडे और टी-20 के लिए वार्षिक रिटेनर राशि के लिए टिप्पणी कॉलम में कुंबले ने लिखा, '20 प्रतिशत की रिटेनर राशि साल के दौरान फिटनेस और अन्य टीम स्तर बनाने रखने पर आधारित होगी.' विभिन्न जीतों के लिए तदर्थ भुगतान की जगह स्पष्ट राशि की मांग भी की गई है, जैसे 50 ओवर का विश्व कप जीतने पर प्रत्येक खिलाड़ी को दो करोड़ रुपये, जबकि चैंपियंस ट्रॉफी और टी-20 विश्व कप जीतने पर प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ की इनामी राशि मिलनी चाहिए.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi