रेल कर्मचारियों के लिए बनेगी एक और कॉलोनी

Another colony will be built for rail employees in rewa district
रेल कर्मचारियों के लिए बनेगी एक और कॉलोनी
रेल कर्मचारियों के लिए बनेगी एक और कॉलोनी

डिजिटल डेस्क रीवा।  जबलपुर रेल मंडल के अंतिम छोर में स्थित रीवा रेलवे स्टेशन के साथ साथ रेलवे उस कॉलोनी को भी विकसित कर रहा है जहां पर रेल कर्मियों के साथ उनके परिजन रहते हैं । ज्ञात हो कि रीवा रेलवे स्टेशन में कर्मचारियों की संख्या के अनुसार अब तक रेल प्रशासन आवास की व्यवस्था नहीं कर पाया था लेकिन जैसे ही रेलवे बोर्ड के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत रीवा रेलवे मैं चारों ओर विकास कार्य प्रारंभ हुए तो रेलवे कॉलोनी को विकसित करने का काम भी प्राथमिकता में शामिल कर लिया गया । नए सिरे से रेलवे स्टेशन परिसर के बाहर स्थित रेलवे कॉलोनी में 23 रेलवे क्वार्टर का निर्माण कार्य कराया जा रहा है । करीब 15 दिन पहले रेलवे की जमीन पर आवास निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है। ज्ञात हो कि मई 1993 में रीवा रेलवे स्टेशन की शुरुआत के दौरान सीमित कर्मचारियों को देखते हुए यहां पर मात्र दो दर्जन रेल आवासों का निर्माण कराया गया था धीरे-धीरे रीवा रेलवे स्टेशन विकास पथ पर आगे बढ़ता रहा और नई नई रेल गाडिय़ां यहां से चलने लगी इस वजह से रेलवे स्टाफ की संख्या भी पहले के मुकाबले कुछ बढ़ गई । इस वजह से रेल आवास की समस्या सामने आने लगी इस मामले को रेलवे की दोनों कर्मचारी यूनियन ने भी जूनियर डिवीजन स्तर पर प्रमुखता के साथ उठाने का काम किया जिस पर गौर फरमाते हुए रीवा रेलवे की कॉलोनी का दायरा भी बढ़ाने का सिलसिला प्रारंभ कर दिया गया है । जानकारी के मुताबिक रेलवे क्षेत्र से कुछ दूरी पर स्थित बाईपास तक रेलवे क्वार्टर का निर्माण कराने की वृहद योजना जबलपुर रेल मंडल ने तैयार की है । धीरे धीरे इस योजना को अमली जामा पहनाया जा रहा है।
पिछले वर्ष लोकार्पण
रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक स्टेशन परिसर के ठीक बाहर और रीवा जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा के फार्म हाउस की तरफ जो रेलवे कॉलोनी बसी हुई है उस क्षेत्र में वर्ष 2017 के दौरान एक दर्जन रेल आवासों का लोकार्पण पश्चिम मध्य रेल जोन के तत्कालीन रेल महाप्रबंधक के हाथों से कराया गया था । इसके उपरांत रेलवे की क्वार्टर कमेटी ने आवेदन के हिसाब से रेल आवास के आवंटन की प्रक्रिया पर अमल किया । इसके बावजूद कई ऐसे रेल कर्मचारी थे जिन्हें रेल आवास नसीब नहीं हो पाया।  इस मामले को बारीकी से समझते हुए जबलपुर रेल मंडल स्तर पर फिर रेल आवास निर्माण के लिए टेंडर की कार्यवाही को पूरा किया गया जिसके बाद 23 रेल क्वार्टर के निर्माण की प्रक्रिया करीब 15 दिन पहले प्रारंभ कर दी गई है । अभी जबलपुर रेल मंडल रीवा रेलवे की कॉलोनी में और नए आवासों का निर्माण कराने जा रहा है । आने वाले दिनों में इसी रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में डी टाइप के रेल आवासों का निर्माण भी होना है कुल मिलाकर आने वाले दिनों में रीवा रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों के हिसाब से यहां पर पर्याप्त आवास की व्यवस्था जबलपुर रेल मंडल सुनिश्चित करा देगा। रीवा स्टेशन के विकास पर विशेष ध्यान इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि रेलवे बोर्ड ने रीवा रेलवे स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है।
किराए से चल रहा गुजर-बसर
रेल कर्मचारियों की संख्या के अनुरूप रीवा रेलवे स्टेशन की दोनों रेल कालोनियों में पर्याप्त आवासों का निर्माण समय पर जबलपुर रेल मंडल नहीं करा पाया जिसके चलते कई वर्षों तक दर्जनों रेल कर्मचारियों को किराए के कमरे पर जीवन यापन करना पड़ा है । अभी भी आधा सैकड़ा से अधिक ऐसे रेल कर्मचारी हैं जिन्हें आवास का आवंटन नसीब नहीं हो पाया है और वह सभी अपने परिवार के साथ किराए के कमरों में गुजर बसर कर रहे हैं ।लेकिन जिस तरह से जबलपुर रेल मंडल ने रेलवे स्टेशन के साथ-साथ रेलवे कॉलोनी का विकास कार्य तेज कर दिया है उसे देखते हुए यह तय है कि जल्द ही सभी रेल कर्मचारियों को किराए के आवासों से छुटकारा और रेल आवास का ठिकाना मिल जाएगा ।

 

Created On :   23 March 2018 8:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story