किसान ने लगाई फांसी, फसल के नुकसान का नहीं मिला था मुआवजा

Another farmer committed suicide in tikamgarh city
किसान ने लगाई फांसी, फसल के नुकसान का नहीं मिला था मुआवजा
किसान ने लगाई फांसी, फसल के नुकसान का नहीं मिला था मुआवजा

डजिटल डेस्क  खरगापुर/टीकमगढ़ । कुड़ीला थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम टीला में एक कृषक ने खेत के पास सरकारी नर्सरी में आंवला के पेड़ से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। खरीफ सीजन में किसान की उड़द फसल खराब हो गई थी, जिसकी क्षतिपूर्ति प्रशासन ने आज तक मुहैया नहीं कराई। वहीं पानी के अभाव में 4 एकड़ भूमि में से अधिकांश जमीन खाली पड़ी है, महज 50 किग्रा गेहूं ही बोया गया है। सुसाइट नोट के आधार पर पुलिस इसे आत्महत्या बता रही है। हालांकि कारण फिलहाल उजागर नहीं किया है। उल्लेखनीय है कि करीब दो माह से भी कम समय में जिले में आधा दर्जन किसान परिवारों में आत्मघाती कदम उठाने के मामले सामने आए हैं। मिली जानकारी के अनुसार टीला निवासी कैलाश पुत्र ठाकुरदास मिश्रा (40) मुख्य तौर पर किसानी का कार्य करता था। रविवार की शाम करीब 6:30 बजे वह घर से निकला था, लेकिन उसके बाद वापस नहीं आया। टीला गांव से करीब एक किमी दूर उसके खेत के पास सोमवार सुबह उसका शव देखा गया। खेत के पास सरकारी नर्सरी में आंवले के पेड़ से बंधी रस्सी से कैलाश का शव लटका पाया गया। पैर जमीन पर होने के कारण मामला हत्या और आत्महत्या के बीच उलझ था, लेकिन मृतक की जेब से मिले सुसाइट नोट ने ऐसी आशंकाओं पर विराम लगाया।
पुलिस ने प्राथमिक तौर पर आत्महत्या मानकर विवेचना शुरू कर दी है। फोरेंसिक टीम ने भी मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बल्देवगढ़ में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द किया गया। जिले के किसान सूखे का दंश झेल रहे हैं। रबी सीजन से उम्मीदों पर बीते दिनों ओले पड़ गए तो खेतों में सूखी खरीफ फसलों की क्षतिपूर्ति राशि जिला प्रशासन को बैंक का ब्याज दिला रही है। सूखा राहत पैकेज के 160 करोड़ रुपए दो माह पूर्व मिलने के बावजूद किसानों के खाते में अब भी सूखा पड़ा है। करीब दो माह में 15 करोड़ रुपए सूखा राहत राशि ही बांटी जा सकी है, जो महज 24 हजार 779 किसानों के बैंक खाते में जारी की गई है। जिले के 678 गांव के 3 लाख 42 हजार 341 किसानों के खाते में सूखा राहत के नाम पर एक रुपया नहीं पहुंचा है।
इनका कहना है
सरकारी नर्सरी में पेड़ से फंदा लगाकर किसान ने आत्महत्या है। उसकी जेब से सुसाइट नोट भी मिला है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों सौंपकर विवेचना
शुरू कर दी है।
- राजकुमार लिटौरिया, थाना प्रभारी, कुड़ीला

 

Created On :   20 Feb 2018 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story