इस जगह को छोड़, दुनिया में कही नहीं मिलता शुद्ध पानी

apart from this place its difficult to get pure water in this world
इस जगह को छोड़, दुनिया में कही नहीं मिलता शुद्ध पानी
इस जगह को छोड़, दुनिया में कही नहीं मिलता शुद्ध पानी



 
डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।
 अक्सर टी.वी के विज्ञापन में या किसी अखबार के विज्ञापन करने से पानी शुद्ध मिलता है, लेकिन दुनिया  में कोई भी आधुनिक तकनीक शुद्ध पानी नहीं दे पाती। जी हां, असल में धरती में 100 प्रतिशत शुद्ध पानी मिलना ना के बरीबर है। जानिए क्या है इसके पीछे कारण।   

 

इस वजह से पानी नहीं होता पुरी तरह शुद्ध

दरअसल पानी अपने में दूसरे पदार्थों को डिसोल्व कर लेता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी के मोलिक्यूल्स का त्रीकोन जैसा आकार होता हैं जिसमे एक छोर पर दो हाइड्रोजन और दूसरे छोर पर एक ऑक्सीजन न्यूक्लियस, प्रत्येक अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक चार्जस के साथ पाए जाते हैं। पानी इन चार्ज हाइड्रोजन बोन्ड को एक-दूसरे से इन्टरेक्ट करने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन इनके अलावा इनके पास जो भी मोलिक्यूल आएगा वो उनसे इन्टरेक्ट होने में पीछे नहीं हटते। इससे ये पता चलता है कि पानी किसी भी वस्तु को अपने आप में डिसोल्व करने की क्षमता रखता है।

 

Image result for water weight in body

 

उम्र के हिसाब से होता है, शरीर में पानी का वजन

पानी, पृथ्वी पर एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो सालिड, लिक्विड और गेस के रूप में उपलब्ध है। मानव शरीर के लिए ये सबसे आवश्यक पोषक तत्व है। हर बॉडी के सेल, टिश्यू और ऑर्गन को बनाए रखने के लिए पानी की जरूरत होती है। हम लोग पानी के बिना ज्यादा दिनों तक नहीं रह सकते। वृद्ध लोगों की तुलना में छोटे लोगों के शरीर में अधिक पानी होता है। नवजात शिशु की बॉडी में 75% पानी होता है, जबकि बुजुर्ग व्यक्ति में लगभग 50% पानी होता है। शरीर में पानी का वजन उम्र के साथ कम होने लगता है। 

Related image

 

100 % शुदध कभी नहीं होता पानी

पानी को एक युनिवर्सल सोल्वेन्ट के रूप में जाना जाता है। इसके इन्हीं प्रापर्टीज की वजह से पृथ्वी में उपलब्ध पानी में हमेशा एच2ओ के अलावा कई और तत्व मौजूद होते हैं। "शुद्ध पानी" एक ऐसा शब्द है जिसे आम तौर पर हम सभी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग करते है, लेकिन हकीकत में पानी कभी भी पुरी तरह शुद्ध नहीं होता। कपड़े धोने के लिए उपयुक्त "शुद्ध पानी" 1 प्रति गैलन पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम होना चाहिए। असल में "हार्ड वाटर" शब्द का मतलब है, एसा पानी जिससे कपड़े धोने में परेशानी ना हो। 

 

Related image

 

एच2ओ के अलावा भी पाए जाते है कई और तत्व

तकनीकी रूप से पानी को कभी "शुद्ध" नहीं कहा जा सकता है। सबसे शुद्ध पानी सिर्फ वही होता है जिसमें एच 2 ओ के अलावा कोई और तत्व नहीं पाया जाता। असल में 18.1 मेगा-ओम स्टेन्डर्ड को पूरा करने वाले को सबसे शुद्ध पानी माना गया हैं।

 

Image result for chile pure water

 

दुनिया के इस क्षेत्र में पाया जाता है शुद्ध पानी

एक नए वैज्ञानिक अध्यन से पता चला कि दक्षिणी चिली में प्यूर्टो विलियम्स में दुनिया का सबसे शुद्ध पानी पाया जाता हैं। दुनिया में पानी की बढ़ती कमी के कारण शोधकर्ताओं ने कहा कि ये अध्ययन दुनिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। प्यूर्टो विलियम्स एक चिली शहर है, जो मैगलेन्स क्षेत्र में स्थित है। 

Created On :   22 April 2018 10:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story