ईवीएम के इस्तेमाल पर चुनाव बहिष्कार की अपील, बैलेट पेपर की उठी मांग

Appeal for boycott the election on the use of EVM
 ईवीएम के इस्तेमाल पर चुनाव बहिष्कार की अपील, बैलेट पेपर की उठी मांग
 ईवीएम के इस्तेमाल पर चुनाव बहिष्कार की अपील, बैलेट पेपर की उठी मांग

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इलेक्टॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिए हुए चुनावों को भले ही राजनीतिक दलों ने स्वीकार कर लिया है लेकिन कुछ लोगों को इसे लेकर अब भी संदेह है। मुंबई में बुधवार को ईवीएम विरोधी राष्ट्रीय जनआंदोलन की राष्ट्रीय परिषद का आयोजन किया गया जिसमें देशभर से आए सैकड़ों लोग शामिल हुए। इन लोगों ने चुनाव आयोग से ईवीएम और वीवीपैट मशीन हटाकर एक बार फिर पेपर बैलेट के जरिए चुनाव कराए जाने की मांग की है।

मुंबई मराठी पत्रकार संघ में आयोजित परिषद में सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ विभिन्न पार्टियों से जुड़े लोग भी शामिल हुए। पूर्व न्यायधीश बीजी कोलसे पाटील भी ईवीएम विरोधी परिषद में शामिल हुए। इसके अलावा परिषद में सात सूत्रीय प्रस्ताव पास किया गया जिसमें आगामी चुनाव ईवीएम के जरिए न कराए जाने पर राजनीतिक दलों और आम लोगों के चुनाव के बहिष्कार की अपील की गई है। परिषद में शामिल लोगों का दावा है कि लोकसभा चुनावों के दौरान पड़े मतों और उम्मीदवारों को जितने वोट मिले हैं उनके आंकड़े अलग-अलग हैं।

ईवीएम में इस्तेमाल होने वाली माइक्रो कंट्रोलर चिप का भी एक से ज्यादा बार इस्तेमाल हो रहा है। चुनाव के दौरान ईवीएम मशीने एक जगह से दूसरी जगह बिना पर्याप्त सुरक्षा और निगरानी के ले जाया गया। आयोग ने जीपीएस के जरिए निगरानी की बात स्वीकार नहीं की। इसलिए मामले में चुनाव आयोग को भी अपनी निष्पक्षता साबित करनी चाहिए। परिषद में सुप्रीमकोर्ट के मुख्यन्यायाधीश की अगुआई में तीन वरिष्ठ न्यायाधीशों की खंडपीठ बनाकर ईवीएम से जुड़े सभी मामलों की सुनवाई और महाराष्ट्र समेत सभी राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पेपर बैलेट के जरिए कराए जाने की मांग भी परिषद में उठी। 

 

Created On :   12 Jun 2019 4:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story