comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Android से तगड़े मुकाबले में Apple का नया iOS

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:19 IST

1k
0
0
Android से तगड़े मुकाबले में Apple का नया iOS

टीम डिजिटल, सान जोस. Apple अपने यूजर्स के लिए एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 लेकर आया है. इसके आने से iOS और mac OS के बीच ऑपरेटिंग सिस्टम में तालमेल बेहतर हुआ है. अगर आप अपने iPhone या iPad से मैसेज डिलीट करते हैं तो ये आपके MAC पर भी दिखाने लगेगा.

सोमवार से यहां शुरू हुए Apple के वार्षिक वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स सम्मेलन (WWDC) में कंपनी के सीईओ टिम कुक ने बताया कि वर्चुअल असिस्टेंट Siri में भी कुछ अपडेट दिए गए हैं, जिससे अब ये यूजर को रिस्पॉन्ड करते वक्त नैचुरल साउंड करेगी. इसके अलावा Siri अब अगल-अलग भाषाओं में ट्रांसलेशन कर पाएगा जिसमें इंग्लिश, चाइनीज, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन और स्पैनिश शामिल है.

Apple मैप

Apple मैप को भी इंप्रूव किया गया है. इसमें नया इंडोर मैप का ऑप्शन दिया गया है, जिससे आप चुनिंदा शहरों में एयरपोर्ट या शॉपिंग सेंटर जैसी जगहों में भी चीजें ढूंढ पाएंगे. इसमें इन जगहों का लेआउट मौजूद रहेगा. iOS 11 में गूगल मैप में सड़क पर चलने के दौरान काम आने वाले कुछ अपडेट भी दिए गए हैं. इससे अब अगर आप किसी कार के पीछे चल रहे हैं तो आपको जरुरी जानकारी देगा. अनजान सड़कों पर भी जानकारी देगा साथ ही DO Not Disturb के नाम से एक स्पेशल फीचर भी दिया गया है.

बैटरी की बचत

आईओएस 11 में बुद्धिमान पावर बचत तकनीक सहित कई ओर नई सुविधाओं से लैस होगा, जो कि उपकरणों को स्वचालित रूप से स्विच करने की अनुमति देगा. जैसे ही बैटरी 20 प्रतिशत से कम हो जाएगी तो यह कम बिजली मोड में स्विच हो जाएगा.

Apple म्यूजिक 

इसके अलावा एप्पल म्यूजिक के एक नए संस्करण की भी उम्मीद की जा रही है. यह भी संभव है कि एप्पल शार्क टैंक की तरह “एप्पल के प्लैनेट” और जेम्स कोर्डन स्पिनॉफ “कारपूल कराओके” लॉन्च करेगा, जो विकास में कंपनी की वीडियो परियोजना है. एप्पल वॉलेट को भी नए तरह से पेश किए जाने की उम्मीद है जो कि मैसेजिंग एप के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने की इजाजत देगा. ये दुनियाभर के iPhones और iPad में चल रहे ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव देगा.

Apple Pay कैश कार्ड

इसके अलावा कंपनी की तरफ से कुछ और घोषणाएं भी की गई हैं. Apple Pay को भी अपडेट दिया गया है, जिससे अब इसके जरिए पर्सन टू पर्सन पेमेंट किया जा सकेगा. iOS 11 एक Apple Pay कैश कार्ड पेश करेगा, जहां यूजर्स पीअर-टू-पीअर ट्रैंजैक्शन में रिसीव किए फंड को स्टोर कर पाएंगे. इस पैसे को यूजर्स अपने पर्सनल बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर पाएंगे.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर