Apple ने पेश किया नेक्सट-जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13, जानें फीचर्स

Apple introduced the Next-Generation operating system iOS 13
Apple ने पेश किया नेक्सट-जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13, जानें फीचर्स
Apple ने पेश किया नेक्सट-जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13, जानें फीचर्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। iPhone यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है, दरअसल Apple ने अपनी वार्षिक वर्ल्डवाइड डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2019) में नेक्सट-जनरेशन वाला नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया है। यहां हम बात कर रहे हैं iOS 13 की, जिसमें कई सारे नए फीचर्स और इंप्रूवमेंट देखने को मिलेंगे। इसमें iPhone यूजर्स को डार्क मोड, नए Apple मैप्स एक्सपीरियंस, बेहतर फोटो ऐप समेत कई शानदार फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा नया iPadOS, एपल वॉच के लिए नया OS 6, टीवी के लिए OS13 लॉन्च करने की घोषणा भी कंपनी ने की है। 

फिलहाल iOS 13 को डेवलपर्स के लिए प्रीव्यू के तौर पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसे जल्द ही यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि iOS यूजर के लिए इस महीने के आखिरी तक पब्लिक बीटा वर्जन उपलब्ध कराया जाएगा।

इनके लिए रोलआउट
कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐप्पल ने कहा है कि iPad पर iPadOS के साथ iOS 13 के भी फीचर्स होंगे। Apple ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13 को iPhone 6 और इससे बाद वाले आईफोन्स के लिए रोल आउट किया है। इसका मतलब ये कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone 6 से पहले लॉन्च हुए आईफोन्स पर काम नहीं करेगा। वहीं दूसरी ओ iPadOS ऑपरेटिंग सिस्टम सिर्फ iPad Air 2 और इसके बाद लॉन्च हुए आईपैड्स पर ही काम करेगा। 

सेफ्टी के लिए ये खास फीचर
अब बात करें iOS 13 के नए फीचर्स की तो इसमें प्राइवेसी पर ध्यान रखा गया है। इसके तहत Apple ID ऑखेंटिकेशन को पेश किया गया है। इसके उपयोग यूजर अलग-अलग ऐप में साइन-इन करने के लिए कर सकते हैं। इस फीचर के तहत यूजर को एक रेंडम ID उपलब्ध कराई जाएगी। यह यूजर डाटा को अपने पास सुरक्षित रखेगी। Apple ने अपने इस कदम को लेकर दावा किया है कि कोई भी ऐप क्रिएटर किसी भी यूजर की लोकेशन ट्रेक नहीं कर सकेगा।

ये बदलाव भी
वहीं, Apple मैप्स में भी कई बदलाव किए गए हैं। नए ऐप्पल मैप्स में ब्रॉडर रोड कवरेज, बेहतर पेडेस्ट्रियन डाटा और ज्यादा सटीक एड्रेस शामिल किए गए हैं। इसमें स्ट्रीट व्यू में लुक अराउंड फीचर भी मिलेगा। इसके अलावा इसमें डार्क मोड फीचर के तहत कलर स्कीम सिस्टमवाइड उपलब्ध कराई जाएगी। इस मोड को सभी नेटिव ऐप्स में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा फोटो ऐप को भी बेहतर किया जाएगा। फोटो ऐप को व्यवस्थित करने के लिए ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया जाएगा। नए अपडेट में इमेज एडिटिंग को भी बेहतर बनाया गया है। वहीं फोटो एडिट करने के लिए जेस्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही वीडियो को रोटेट भी किया जा सकेगा।

कंपनी का दावा
Apple ने दावा किया है कि आज के समय में 85 प्रतिशत आईओएस यूजर्स लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि नया आईओएस 13 ऑपरेटिंग सिस्टम हमारे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में ज्यादा तेज है और यह ऐप्स के साइज के मामले में छोटी होगी। 

Created On :   4 Jun 2019 10:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story