comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जून में महंगे हो जाएंगे ये एप्लाइंसेस, जानिए क्या है वजह

BhaskarHindi.com | Last Modified - May 15th, 2018 13:22 IST

2.1k
0
0
जून में महंगे हो जाएंगे ये एप्लाइंसेस, जानिए क्या है वजह


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगले महीने से टेलीविजन, फ्रिज और वॉशिंग मशीन समेत अन्य सामान खरीदना महंगा हो सकता है। इसके संकेत कंज्यूमर ड्यूरेबल फर्म्स ने दिए हैं। उनका कहना है कि कच्चे तेल और रुपए में जारी लगातार गिरावट का असर इन उत्पादों के दामों को बढ़ाने के तौर पर सामने आ सकते हैं। वहीं व्हर्लपूल ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील डिसूजा ने कहा कि लागत में अभी हम उथल-पुथल देख रहे हैं और इसे बढ़ता देख रहे हैं। तेल और रुपए से सभी पर असर पड़ रहा है और हमें उम्मीद है कि उद्योग जगत इसकी प्रतिक्रिया में उत्पादों के दाम बढ़ाएगा।  

दाम में वृद्धि की दर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसका पूर्वानुमान मुश्किल है। हालांकि, उन्होंने कहा कि कंपनियां जून से दाम बढ़ाना शुरू कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि कंपनियों की लागत में आयातित कच्चे माल की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है। करीब तीन महीने पहले रुपया कमजोर हुआ है और 63.50 रुपये प्रति डॉलर से 67 रुपए प्रति लीटर तक गिर गया है।

डिसूजा ने कहा कि कच्चा तेल हाल ही में 60 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 77-78 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है। इसका कारोबारी लागत और सभी वस्तुओं पर चक्रीय असर होगा।

रुपए में गिरावट का असर

डिसूजा ने यह भी कहा कि कच्चे माल के आयात की कीमत का कंपनी के खर्च पर काफी प्रभाव होता है ऐसे में रुपए में डॉलर के मुकाबले लगातार जारी गिरावट का असर कंपनी के उत्पादों पर भी पड़ेगा इस वजह से दाम बढ़ने के लिए यह भी एक अहम फैक्टर होगा। 

मौजूदा वित्त वर्ष में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की मांग के अच्छे रहने की संभावना है उनके मुताबिक अच्छी जीडीपी, बेहतर मानसून और ग्रामीण विद्युतीकरण की तरफ उठाए गए कदमों की बदौलत मांग का आंकड़ा दहाई में पहुंच सकता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर