comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इन घरेलू तरीकों से दूर भगाएं मच्छर

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 30th, 2018 14:29 IST

5.4k
0
0
इन घरेलू तरीकों से दूर भगाएं मच्छर

डिजिटल डेस्क। मौसम चेंज हो रहा हैं और मॉनसून के बाद अब सर्दियां दस्तक देने वालीं हैं। मॉनसून के बाद जो मौसम में बदलाव आना शुरू होते हैं उनमें मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है। ऐसे में मच्छरों से होने वाली बीमारियों का डर बढ़ जाता हैं। खास कर स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया और मलेरिया का। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर साल मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियों से लगभग 1 मिलियन मौतें होती हैं। आप कितनी भी मच्छरों को भगाने की जुगाड़ लगा लें लेकिन तब भी आपके आस-पास भिनभिनाने लगते हैं। आज हम आपको इसने निपटने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। 

कपूर

घर के खिड़की और दरवाजे बंद करके कमरे में 1 कपूर जला दें। इससे घर के मच्छर भाग जाएंगे। कमरे में जगह जगह कुछ कपूर ऐसे ही रख देने से भी मच्छरों को दूर भगाने में मदद मिलती है।

नीम का तेल

नीम के तेल में थोड़ा सिट्रानेला का तेल या कैम्फर ऑइल मिलाकर कमरे के कोने में रख दें। ये भी मच्छर भगाने का एक कारगर उपाय है।

नीम का धुआं

 नीम के पत्तों को जलाकर उनका धुआं घर के अंदर और बाहर करें। इस धुएं से आपके घर से मच्छर दूर भागेंगे।

जालीदार दरवाजे और खिड़कियां लगवाएं

 अक्सर मच्छरों को घर में आने से रोकने के लिए सारे खिड़की और दरवाजे बंद कर देते हैं। इससे बाहर की ताजी हवा भी अंदर नहीं आ पाती है। इसका विकल्प है कि आप खिड़की और दरवाजों में एक जालीदार दरवाजा भी लगवा दें। इससे बाहर की हवा भी आती रहेगी और मच्छर भी बाहर रहेंगे।

पानी इकट्ठा न होने दें

छत, कूलर, गमले, गार्डन आदि जगहों पर जमा पानी को हटाएं। ठहरे हुए पानी में मच्छर तेजी से पनपते हैं और आसपास के घरों में फैलते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें