comScore

बोर्ड एग्जाम में लाने हैं अच्छे मार्क्स तो करें ये काम

September 01st, 2018 12:18 IST


डिजिटल डेस्क। फरवरी का महीना शुरू होते ही मार्च में होने वाले 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की टेंशन बढ़ जाती है। बच्चों पर अच्छे मार्क्स लाने का प्रेशर रहता है, लेकिन कई बार ज्यादा मेहनत करने पर भी उम्मीद के मुताबिक मार्क्स नहीं मिल पाते हैं। थोड़ी प्लानिंग और कुछ आसान तरीकों को जानकार न सिर्फ आपकी घबराहट दूर होगी बल्कि आप नंबरों के मामले में भी किसी से पीछे नहीं रहेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनको ध्यान में रखकर आप बोर्ड एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

कॉम्पिटिशन में न रहें

एग्जाम के वक्त स्टूडेंट अपने क्लासमेट से कॉम्पिटिशन करने लगते हैं जिस कारण कई बार कॉन्फिडेंस लेवल गिर जाता है और अच्छे मार्क्स नहीं आ पाते। तो अच्छे मार्क्स लाने के लिए सबसे पहले कॉम्पिटिशन से बचना चाहिए तभी हम अपने ऊपर ध्यान दे पाएंगे।

कॉन्सेप्ट को समझें

सिलेबस के हिसाब से हमेशा तैयारी न करें। हर बार इसका काम करना जरूरी नहीं है। आवश्यक है कि आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें। कई बार क्या होता है कि आप रटकर एग्जाम देने जाते हैं और अगर प्रश्नपत्र में सवाल पूछने का तरीका थोड़ा भी अलग हो जाता है तो घबराहट होने लगती है। ऐसे में आप विषय को समझकर एग्जाम में बैठेंगे तो हर तरह से जवाब देने के लिए तैयार होंगे। अगर आप पढ़ने में एवरेज स्टूडेंट हैं और सिर्फ ठीक-ठाक नबंरों की उम्मीद रखते हैं तो केवल सिलेबस से ही पढ़ें। ये आपको किसी भी तरह के कंफ्यूजन से बचाएगा।

टाइम मैनेजमेंट

किसी भी काम में सफल होने के लिए एक अच्छा टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी होता है। एग्जाम में भी अच्छे मार्क्स लाने के लिए हमें अपने टाइम को मैनेज करना आना चाहिए। बेहतर होगा इसके लिए टाइम टेबल बना लें और उसी हिसाब से पढाई करें। सबसे पहले कठिन प्रश्नों की तैयारी करें और बाद में सरल प्रश्नों के जवाब पढ़ें। आखिरी दिन अपने सिलेबस को दोबारा से पढ लें।

नोट्स बनाएं

ये जांचा और परखा हुआ नियम है। नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे. जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें।

सैंपल पेपर

ज्यादातर मौके पर हर कोई आपको सैंपल पेपर हल करने की सलाह देता होगा। ये काफी कारगर हो सकता है। पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं। उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा और साथ ही सिलेबस भी पूरा किया जा सकेगा। क्या पता कई सवाल उनमें से ही आ जाएं।

सुबह की पढ़ाई 

वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है, क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं। सुबह के समय माहौल भी शांत रहता है। इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है। सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते हैं। 

खान-पान का रखें ध्यान

जी हां, अच्छे नंबर पाने के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली और मीट को शामिल करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो और हां, जंक फूड से दूरी बनाए रखें।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 40 | 22 April 2019 | 08:00 PM
RR
v
DC
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur