comScore

नाभि में तेल लगाने से स्किन होती है खूबसूरत, जानिए और भी चमत्कारी  फायदे

August 31st, 2018 11:29 IST

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत में खूबसरती बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए कई तरह के आयूर्वेदिक नुस्खे अपनाए जाते हैं। नुस्खों के अलावा लोग कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जिनका सीधा कनेक्श आपकी हेल्थ और सुदंरता से हो। सुबह उठने से लेकर सोने की हर एक क्रिया का उल्लेख आयुर्वेद में किया गया है और अक्सर लोगों को जब भी हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसका इलाज मात्र नाभि में तेल लगाने से संभव बताया गया है।आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। ये स्किन के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आइए जानें, नाभि पर तेल लगाने के फायदे।

- ज्यादातर लोग कील, मुंहासों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। क्योंकि ये हमारी खूबसूरती में ग्रहण लगाने का काम करते हैं, लेकिन अब आप बहुत आसान तरीके से कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जिसके लिए रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद नाभि में नीम का तेल लगाना होगा। रोज नाभि में तेल लगाने से जल्द ही आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा और आपका फेस नेचुरली ग्लो करने लगेगा। 

- रोजाना रात को सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठों की समस्या खत्म होकर होंठ बिल्कुल गुलाबी और मुलायम हो जाते हैं।

- सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण ज्यादातर लोग ड्राय स्किन से परेशान रहते हैं। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ समय में के लिए रात तो मिल जाती है, लेकिन फिर वही ड्राई स्किन की समस्या होने लगती है, लेकिन नाभि में नारियल का तेल लगाने से ये परेशानी दूर हो जाती है और आपकी स्किन मुलायम हो जाती है।

- रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में नींबू का तेल लगाने से चेहरे पर मौजूद सफेद और मुंहासों के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

- नाभि में सरसों का तेल लगाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।

- अगर आपको अपनी त्वचा में निखार लाना है तो रोजाना अपनी नाभि में बादाम का तेल लगाएं। कुछ दिनों में ही आपकी रंगत निखर जाएगी।

- नाभि प्रजनन तंत्र से जुड़ी हुई होती है। इसलिए नाभि में तेल लगाने से प्रजनन क्षमता विकसित होती है। कोकोनट या ओलिव ऑयल को नाभि में लगाने से महिलाओं के हॉर्मोन संतुलित होते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ती है। नाभि में तेल लगाने से पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि और सुरक्षा होती है।

- माहवारी से संबंधित समस्याओं से आजकल हर दूसरी-तीसरी महिला ग्रस्त मिलती है। अगर पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द हो तो रूई के फाहे में थोड़ी सी ब्रांडी लगाकर नाभि में लगाने से ये दर्द तुरंत दूर हो जाता है। 

- नाभि की नियमित रूप से सफाई बहुत जरूरी है। इसके लिए कुसुम, जोजोबा, ग्रेप्स सीड, या इसी तरह के अन्य हल्के तेलों को रूई में लगाकर नाभि में लगायें और धीरे-धीरे मैल साफ करें। नाभि में मौजूद मैल के कारण बैक्टीरिया और फंगस के पनपने की संभावना होती है। इसलिए कोई भी संक्रमण बढ़ सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप संक्रमण को दूर करने वाले असरदार तेलों का प्रयोग करके नाभि को नम बनाकर रखें। इन तेलों में टी ट्री आयल और मस्टर्ड आयल सबसे असरदार हैं। 

Loading...
कमेंट करें
4iWcM
Loading...
loading...