देवरी-भटगवां के बीच पुल की एप्रोच रोड बही, आधा दर्जन गांवों का सम्पर्क टूटा

Approach road of Deori-Bhatgwan got damaged due to heavy rainfall
देवरी-भटगवां के बीच पुल की एप्रोच रोड बही, आधा दर्जन गांवों का सम्पर्क टूटा
देवरी-भटगवां के बीच पुल की एप्रोच रोड बही, आधा दर्जन गांवों का सम्पर्क टूटा

डिजिटल डेस्क, मरियापान/ कटनी। दो दिन से बहोरीबंद एवं ढीमरखेड़ा तहसीलों में झमाझम बारिश होने से नदी-नाले उफान पर हैं। देवरी पाठक से भटगवां सड़क पर बने पुराने पुल की एप्रोच रोड बहने से एक दर्जन गांवों का सड़क संपर्क टूट गया है। उमरियापान-ढीमरखेड़ा मार्ग पर बेलकुण्ड नदी के उफान पर आने से गर्राघाट पुल डूब गया था, जिससे लभग पांच घंटे इस सड़क पर आवागमन प्रभावित रहा।

पुलिया पर पानी होने के बाद भी जान जाखिम में डालकर लोग निकलते रहे। जिले में मानसून सक्रिय नहीं होने से औसत से कम वर्षा हुई है, लेकिन दो दिन से बहोरीबंद, ढीमरखेड़ा तहसीलों झमाझम बारिश होने से जनजीवन प्रभावित है। बारिश से खेती पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और अब तेजी से खरीफ फसल की बोवनी होगी।

अब 8 किमी का सफर तय करना होगा
जानकारी के अनुसार देवरी पाठक से भटगवां सड़क में  बने पुराने पुल की एप्रोच रोड बहने से भनपुरा खुर्द, भसेडा, झुनकी, भटगवां, खिरवा, सहजपुरी गांवों का उमरियापान से सीधा सम्पर्क टूट गया। इन गांवों से उमरियापान की दूरी तीन से चार किलोमीटर है। अब यहां के लोगों को उमरियापान पहुंचने के लिए 8 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर करना होगा। एप्रोच रोड बहने से स्कूली बच्चों, मरीजों की परेशानी बढ़ गई है।

दोपहर एक बजे तक आवागमन ठप
भारी बारिश से उमरियापान-ढीमरखेड़ा मार्ग पर बेलकुुण्ड नदी के उफान पर आने से गर्राघाट पुल डूबने से इस मार्ग पर सुबह से  दोपहर एक बजे तक आवागमन पूरी तरह ठप रहा। पुल पर पानी कम होने पर लोग जान जोखिम में डाल कर निकलते रहे। पुल पर पानी होने से दोनों ओर वाहनों की कतारें लगी रहीं। एक बजे के बाद जब पुल पर पानी कम हुआ तब आवागमन बहाल हो सका और लोगों ने राहत की सांस ली।

ठेकेदारों के पेंच में फंसा पुल निर्माण
देवरी पाठक से भटगवां सड़क पर बना पुल काफी पुराना है। यहां पर नए पुल निर्माण के लिए शासन ने 36 लाख रुपए स्वीकृत किए थे। इस पुल का कुछ दिनों पहले विधायक बड़वारा ने भूमिपूजन किया था। टेंडर में शिकायत को लेकर पुल का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया और कोर्ट ने स्थगन जारी कर दिया। जिससे भूमि पूजन के बाद भी निर्माण शुरू नहीं हो पाया है। वही एप्रोच रोड बहने की जानकारी मिलने पर बड़वारा विधायक मोती कश्यप ने आरईएस के कार्यपालन यंत्री को पत्र लिखकर एप्रोच रोड कराने की मरम्मत कराने का अनुरोध किया है।

इनका कहना है
देवरी पाठक से भटगवां सड़क में प्रस्तावित नवीन पुल निर्माण में हाईकोर्ट से स्थगन है। एप्रोच रोड की मरम्मत के लिए वरिष्ठ कार्यालय एस्टीमेट भेजा जाएगा। स्वीकृत मिलने पर कार्य कराएंगे।
सुरेश टेकाम, कार्यपालन यंत्री, आरईए

Created On :   18 July 2018 11:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story