नुकसान ही नहीं, शराब पीने के फायदें भी है

appropriate amount of alcohol consumption bolster you to fight many diseases
नुकसान ही नहीं, शराब पीने के फायदें भी है
नुकसान ही नहीं, शराब पीने के फायदें भी है

 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। बहुत से लोगों का ये मानना है कि हफ्ते में एक बार शराब पीने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन असल मे आप पूरे हफ्ते भर पिएं य सिर्फ एक बार, असर दोनो का बराबर ही रहेगा। शराब पीने के कई फायदे है तो कई नुकसान भी है। ये व्यक्ति के मेटाबोलिस्म पर डीपेंड करता है कि उसके लिए कितनी लिमिट तक शराब का सेवन करना सही है। माना जाता है कि पुरुष के लिए 2 ग्लास तक और महिलाओं के लिए 1 ग्लास वाइन प्रतिदिन फायदेमंद है. 

 

अगर सही मात्रा में शराब का सेवन किया जाए, तो हृदय रोग और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम रहता है। इतना ही नहीं शराब हृदय की आर्टरीज से फेट को कम करने में मदद करता है, और रक्त को क्लोट होने नहीं देता। ये प्रभाव दिल की बीमारी और दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता हैं। शराब में रेड वाइन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॅाल लेवल कम होता है, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से इसके विपरीत प्रभाव होते है। 

 

स्ट्रोक की समस्या को कम करने में करता है मदद

दिमाग की नाड़ियों में अगर ब्लड जमा हो गया है, तो सही मात्रा में शराब का सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा। दरअसल, शराब ब्लड को दिमाग में फ्लो करने में मदद करती है। इसी वजह से स्ट्रोक जैसी समस्याओं से आप दूर रहते है। 

 

नींद के लिए अच्छी होती है वाइन

सोने से पहले एक ग्लास वाइन पीने से नींद अच्छी आती है, लेकिन किसी भी तरह की शराब का ज्यादा सेवन करना आपकी नींद को गायब भी कर सकता है। जी हां, ज्यादा मात्रा में शराब पीना गहरी नींद ना आने का कारण भी बन सकता है।

 

 

डाइयुरेटिक की परेशानी

शराब एक मूत्रवर्धक (डाइयुरेटिक) है, जिसका मतलब है शरीर से अधिक पानी छोड़ना। जी हां, जब भी आप शराब का सेवन करते है, तब आपकी बॉडी अधिक मात्रा में डिहाइड्रेट होती है। इसी वजह से आप बार-बार बाथरूम का इस्तमाल करते है। एक हद तक इसका कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अति में अगर ऐसा हो तो आपकी हेल्द को नुकसान पहुंच सकता है।  

Created On :   21 April 2018 8:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story