comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अप्रैल नहीं, अब फरवरी में होंगे एग्जाम

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 12:45 IST

1.1k
0
0
अप्रैल नहीं, अब फरवरी में होंगे एग्जाम

दैनिक भास्कर न्यूज डेस्क, भोपाल. एमपी के सरकारी स्कूलों में परीक्षाएं अब अप्रैल से पहले फरवरी में करा दी जाएंगी। ये व्यवस्था पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा में लागू की जाएगी। शिक्षा विभाग ये कवायद इसलिए कर रहा है, ताकि परीक्षाएं फरवरी में खत्म कर नया शिक्षण सत्र मार्च अंत में शुरू किया जा सके। इससे गर्मियों की छुट्टियों से पहले ही काफी कोर्स पूरा किया जा सकेगा। फिलहाल जो व्यवस्था चल रही है, उसमें दो महीनें छात्र परीक्षाओं में ही उलझे रहते हैं, जोकि पूरी तरह से बेकार हो जाते है।

अब तक फरवरी में परीक्षा की व्यवस्था सीबीएसई स्कूलों में लागू है। इस कारण इन स्कूलों में मार्च के तीसरे-चौथे सप्ताह से क्लासेस भी शुरू हो जाती हैं। 25 अप्रैल तक स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां लग जाती है। इससे फायदा ये होता है कि कोर्स के करीब 20 फीसदी पूरा करवा दिए जाते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी बताते हैं कि, अगर फरवरी में परीक्षा समाप्त हो जाएं तो उन्हें करीब सवा महीने पढ़ाया जा सकता है। इससे रिजल्ट में भी सुधार आएगा और बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

आपको बता दें, मार्च में हाई और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा होती है। इन परीक्षाओं के खत्म होते ही नया सेशन शुरू कर दिया जाएगा। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है और इस पर सभी सहमत भी हैं। लेकिन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा का मूल्यांकन होने की वजह से शिक्षकों की थोड़ी कमी रहेगी। बावजूद इसके कुछ सबजेक्ट्स छात्रों को पढ़ाए जा सकते हैं। गर्मी में वो इसका रिवीजन कर सकते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download