सशस्त्र पुलिस करेगी अम्बेडकर की प्रतिमाओं की सुरक्षा, अज्ञात तत्वों ने फिर एक प्रतिमा तोड़ी

Armed police will protect Ambedkar statues in madhya pradesh
सशस्त्र पुलिस करेगी अम्बेडकर की प्रतिमाओं की सुरक्षा, अज्ञात तत्वों ने फिर एक प्रतिमा तोड़ी
सशस्त्र पुलिस करेगी अम्बेडकर की प्रतिमाओं की सुरक्षा, अज्ञात तत्वों ने फिर एक प्रतिमा तोड़ी

डिजिटल डेस्क सतना । जिले के सिविल लाइन थाना अंतर्गत अमौधा में स्थापित डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को शुक्रवार सुबह अज्ञात असामाजिक तत्वों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया था जिससे कुछ देर के लिए तनावपूर्ण स्थिति बन गई थी ।  खबर लगते ही पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरकरन सिंह ,सीएसपी बीडी पांडे ,आरआई राहुल देवलिया और कोलगवां टीआई हेमंत बर्वे को  मौके पर भेजा जिन्होंने स्थानीय लोगों से चर्चा करने के बाद तुरंत ही  दूसरी प्रतिमा मंगवाकर अपनी निगरानी में स्थापित करवाई। और सुरक्षा के कड़े इंतजाम कराएं। पुलिस की तत्परता से स्थिति जल्द ही सामान्य हो गई। इस मौके पर रघुराजनगर एसडीएम बलवीर रमण समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने बेहद ही धैर्य का परिचय देखकर आक्रोशित जनो को शांति कराया। इस दौराननगर निगम का अमला भी मौजूद रहा। संयुक्त प्रयासों से जिले को अशांत करने की बडी साजिश नाकाम हो गयी। प्रत्येक प्रतिमा की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक ने आगामी आदेश तक एक-एक सब इंस्पेक्टर और 3-3 कांस्टेबल को तैनात कर दिया है इनके साथ दो-दो चौकीदार तथा नगर-ग्राम रक्षा समितियों के चार-चार सदस्य  सहयोग के लिए उपलब्ध रहेंगे।
 वहीं पुलिस ने ऐसा कृत्य करने वाले असामाजिक तत्व की तलाश शुरू कर दी है।
जिले में कुल 12 प्रतिमाएं
गृह मंत्रालय मध्यप्रदेश शासन की तरफ से जारी एडवाइजरी के तहत पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर के निर्देश पर जिलेभर में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमाओं के संबंध में जानकारी जुटाई गई जिससे यह पता चला कि जिले में कुल 12 स्थानों पर प्रतिमाएं स्थापित की गई है जिनमें सबसे बड़ी प्रतिमा कोलवा थाना क्षेत्र के सिमरिया चौक पर स्थापित है इसी थाना क्षेत्र में हनुमान नगर नईबस्ती और गणेशनगर नईबस्ती में प्रतिमाएं स्थापित है तो सिविल लाइन थाना क्षेत्र में अमौधा, रामपुर बघेलान क्षेत्र के ग्राम ऐरा, मैहर थाना क्षेत्र के ग्राम धतूरा, अमरपाटन कस्बे में एक बड़ी एक छोटी प्रतिमा ,उचेहरा कस्बे में एक प्रतिमा, नयागांव थाना क्षेत्र में कामदगिरी परिक्रमा मार्ग में एक प्रतिमा बरौंधा थाना क्षेत्र के ग्राम का कतकहा और कोटर कस्बे में एक प्रतिमा स्थापित है।
 प्रत्येक प्रतिमा की सुरक्षा के लिए 1-4 की गार्ड तैनात
प्रत्येक प्रतिमा की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक ने आगामी आदेश तक एक-एक सब इंस्पेक्टर और 3-3 कांस्टेबल को तैनात कर दिया है इनके साथ दो-दो चौकीदार तथा नगर-ग्राम रक्षा समितियों के चार-चार सदस्य  सहयोग के लिए उपलब्ध रहेंगे।
वरिष्ठ अधिकारी करेंगे औचक निरीक्षण,रखा जाएगा रजिस्टर
प्रत्येक मूर्ति की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कड़े इंतजाम किए जा चुके हैं जिसके तहत संबंधित थाना प्रभारी के अलावा शहरी क्षेत्र में सीएसपी और अन्य क्षेत्रों में संबंधित एसडीओपी समय-समय पर निरीक्षण करेंगे जहां थाना प्रभारी प्रत्येक 2 घंटे में चक्कर लगाएंगे तो सीएसपी व एसडीओपी 8 घंटे दौरा करेंगे साथ ही प्रतिमा की सुरक्षा में तैनात अमले के पास एक रजिस्टर रहेगी जिसमे अधिकारी टीप लिखेंगे।
सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी
पुलिस बल तैनात करने के साथ ही प्रत्येक प्रतिमा की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे शहरी क्षेत्र में तो कैमरे लगा दीजिए गए हैं जबकि कस्बों और देहात में यह काम तेजी से किया जा रहा है

 

Created On :   6 April 2018 8:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story