comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आर्मी में सहायक सिस्टम पर पुनर्विचार, सिविलियंस की भर्ती संभव

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:02 IST

981
0
0
आर्मी में सहायक सिस्टम पर पुनर्विचार, सिविलियंस की भर्ती संभव

एजेंसी, नई दिल्ली. इंडियन आर्मी में ''बडी सिस्टम'' पर पुनर्विचार होगा. इसकी जगह अब इंडियन आर्मी सिविलियंस को आर्मी में भर्ती कर सकती है. सिविलियंस की भर्ती पीस आर्मी स्टेशंस पर हो सकती है. एक आर्मी ऑफीसर ने बताया कि आर्मी में सहायक (बडी) को सैन्य अधिकारियों के सहायक के रूप नियुक्त करने का अधिकार है, जो कि आर्मी ऑफीसर्स की मदद के लिए होते हैं.

आर्मी ऑफीसर की मानें तो नए नियामानुसार अब आर्मी के शांति केन्द्रों में आर्मी के किसी व्यक्ति को नियुक्त करने की बजाय सिविलियंस को सैन्य अधिकारियों के सहायक के तौर पर नियुक्त करने की योजना है. ऑफीसर ने कहा कि सहायक स्टेशनों के बजाय शांति स्टेशनों पर असैनिक कर्मचारियों को तैनात करने का विकल्प सेना को अपनी मैन पॉवर को बढ़ाना होगा. वर्तमान में हम विकल्प के विभिन्न पहलुओं की जांच कर रहे हैं. हालांकि उन्हें फील्ड यूनिट्स में नहीं बदला जाएगा.

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में आर्मी के सहायक (बडी सिस्टम) से जुड़े कई वीडियो सामने आये थे. इन वीडियो में सैन्य कर्मचारियों को आर्मी ऑफीसर्स के गुस्से का सामना करते हुए देखा गया था. वहीं कुछ आर्मी स्टाफ के लोगों ने आरोप लगाया था कि आर्मी में ऑफीसर उनके साथ नौकरों जैसा सलूक करते हैं. वहीं मार्च में एक स्टिंग ऑपरेशन में बडी सिस्टम के बारे में बताने के कारण रॉय मैथ्यू नाम के एक आर्मी सोल्जर को आर्मी ऑफीसर की तरफ से प्रताड़ित किया गया था, जिसके बाद उसने आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद सरकार ने आर्मी के 'बडी सिस्टम' का जोरदार बचाव किया था.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download