आतंकियों से लड़ने सेना के जवानों को मिलेगी अपडेटेड AK-203 एसाल्ट रायफलें

Army get modified version of AK-203 Assault rifle against terrorist
आतंकियों से लड़ने सेना के जवानों को मिलेगी अपडेटेड AK-203 एसाल्ट रायफलें
आतंकियों से लड़ने सेना के जवानों को मिलेगी अपडेटेड AK-203 एसाल्ट रायफलें
हाईलाइट
  • अमेठी के ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में होगा निर्माण।
  • भारतीय जवानों को मिलेगी अपडेटेड एके-203 एसाल्ट रायफल।
  • हर साल 70 हजार रायफलों का होगा निर्माण।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सेना की ताकत बढ़ने वाली है। सेना जम्मू-कश्मीर में तैनात अपने जवानों को अपडेटेड AK-203 एसाल्ट राइफलों देने की योजना बना रही है। AK-203 राइफल का निर्माण उत्तरप्रदेश के अमेठी की फैक्ट्री में किया जाएगा। अमेठी में स्थापित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड और रूस के संयुक्त उपक्रम के तहत इसका निर्माण किया जाएगा। इस फैक्ट्री में हर वर्ष 70 हजार एसाल्ट राइफलों का निर्माण होगा। ये राइफल्स जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में लगे जवानों को दी जाएगी।

शीर्ष सैन्य सूत्रों ने बताया है कि फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत 93000 कार्बाइन खरीदनें के लिए अलग से एक टेंडर जारी किया जाएगा। वहीं हम कार्बाइन रोल में AK-203 का इस्तेमाल करना चाहते हैं। हम राइफल को हटा सकते हैं, परंतु इसका साइज भी कम करना होगा।  यह आसानी से कपड़ों में छिपाई जा सकेगी। कार्बाइन रोल की आवश्यकता के अनुसार AK-203 में और बदलाव किए जा सकते हैं। करीबी लड़ाई और कमरे में घुसने जैसे अभियानों के दौरान कार्बाइन काफी मददगार होगा।

93000 कार्बाइन की खरीद प्रक्रिया के प्रयास चल रहे हैं। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने एक ओवरसाइट कमेटी का गठन भी किया है। इसमें वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी को कमेटी का सदस्य बनाया है, जबकि अन्य सदस्य डीआरडीओ और रक्षा मंत्रालय से हैं। कमेटी के रिपोर्ट देने के बाद रक्षा मंत्रालय इस पर फैसला लेगा। केंद्र सरकार पहले से ही दो तरह की आधुनिक एसाल्ट राइफल की खरीद को अंतिम रूप दे चुकी है। 

Created On :   8 April 2019 3:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story