comScore
Dainik Bhaskar Hindi

VIDEO: आर्मी डे की रिहर्सल के दौरान ध्रुव हेलिकॉप्टर से गिरे 3 जवान

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 11th, 2018 12:46 IST

6.3k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 15 जनवरी को भारतीय सेना 'आर्मी डे' (सेना दिवस) मनाती है। जिसके लिए सेना के जवान खासी तैयारियां करते हैं। इस बार आर्मी डे के लिए तैयारियों में जुटे जवानों के साथ एक हादसा हो गया। जानकारी के अनुसार सेना दिवस की रिहर्सल के दौरान हेलीकॉप्टर की रस्सी गिरने से 3 जवान घायल हो गए। यह हादसा दिल्ली में हुआ है। इस हादसे का वीडियो भी वायरल हुआ है। जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि सेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर करीब 40 से 50 फीट ऊंचाई पर है। सेना के 3 जवान रस्सी के सहारे नीचे उतर रहे हैं। अचानक से रस्सी खिसककर नीचे गिर जाती है और जवान भी जमीन पर गिर जाते हैं।

हालांकि सेना के अधिकारियों ने किसी भी सैनिक को गहरी चोट लगने से इंकार किया है। सेना की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया है कि हेलीकॉप्टर के बूम में आई खराबी से ये हादसा हुआ है। अहम बात ये रही कि सेना के तीनों जवान सुरक्षित हैं। सेना ने बताया कि मामले की जांच जारी है। सेना का ये अभ्यास आर्मी के परेड ग्राउंड में चल रहा था। ऑपरेशन के डेमो के दौरान ही ये हादसा हो गया।

15 जनवरी को मनाया जाता है आर्मी डे

हर वर्ष 15 जनवरी को 'आर्मी डे' भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन यानी 15 जनवरी 1949 को उन्होंने ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर (कमांडर इन चीफ़, भारत) जनरल रॉय बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था। यह दिन सैन्य परेडो, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली व सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है। भारतीय सेना इस दिन परेड और हथियारों के प्रदर्शन से दुनिया को अपनी ताकत दिखाती है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download