आदिवासी आश्रमशालाओं में नियुक्त होंगे कला शिक्षक, छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा 8 लाख

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आदिवासी आश्रमशालाओं में नियुक्त होंगे कला शिक्षक, छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा 8 लाख

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के आदिवासी आश्रामशालाओं में अब कला शिक्षक (आर्ट टीचर) की नियुक्ति की जाएगी। इन शिक्षकों की नियुक्ति ठेके पर होगी। कला शिक्षकों को आश्रमशाला के विद्यार्थियों को गायन, संगीत और नृत्य की शिक्षा देनी होगी। प्रदेश सरकार के आदिवासी विभाग के एक अधिकारी ने ‘दैनिक भास्कर’ से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कला शिक्षकों को इस साल जून में शुरू होने वाले नए शैक्षणिक वर्ष से पढ़ाना होगा। हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली चयन समिति के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। राज्य में आदिवासी विभाग की तरफ से 502 आश्रमशालाएं चलाई जाती हैं।

अधिकारी ने कहा कि कला शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पात्रता और मानधन निश्चित करने का फैसला जल्द लिया जाएगा। इसके बाद नियुक्ति के संबंध में आदेश जारी किए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि आदिवासी विभाग की तरफ से आश्रमशालाओं में ठेके पर कम्प्टूयर शिक्षक और खेल शिक्षकों की नियुक्ति का फैसला लिया जा चुका है। 

11 व 12 वीं के छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए अब आय सीमा 8 लाख- अब तक थी सिर्फ 30 हजार 
प्रदेश में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को कक्षा 10 वीं की परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर दी जाने वाली गुणवत्ता छात्रवृत्ति योजना के लिए अभिभावकों की वार्षिक आय की मर्यादा 8 लाख रुपए तक बढ़ा दी गई है। यानी 8 लाख रुपए एकत्रित वार्षिक आय वाले अभिभावकों के बच्चों को यह छात्रवृत्ति मिल सकेगी। अभी तक केवल 30 हजार रुपए वार्षिक आय वाले अभिभावकों के कक्षा 11 और 12 वीं के बच्चों को गुणवत्ता छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल रहा था। 

बुधवार को सरकार के स्कूली शिक्षा विभाग की तरफ से जारी शासनादेश के अनुसार विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ शैक्षणिक वर्ष 2018-19 से लागू मानी जाएगी। राज्य सरकार के अनुसार सरकार के उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने 31 मार्च 2018 को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज शिक्षा शुल्क छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने के लिए अभिभावकों को वार्षिक आय सीमा 6 लाख रुपए से बढ़ा कर 8 लाख कर दी गई थी। इसी आधार पर अब गुणवत्ता छात्रवृत्ति योजना के लिए आय सीमा बढ़ाने का फैसला किया गया है। स्कूली शिक्षा विभाग की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए साल 1978-79 से छात्रवृत्ति दी जाती है। 15 अक्टूबर 1996 के शासनादेश के अनुसार कक्षा 10 वीं में 50 प्रतिशत से ज्यादा अंक पाने वाले विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए पात्र होते हैं। 

किसान सोलंके को कर्ज माफी मिल चुकी है - देशमुख 
शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे के बुधवार को बीड़ सभा में किसान बालासाहब हरिभाऊ सोलंके को कर्ज माफी नहीं मिलने के दावे पर प्रदेश सरकार ने स्पष्टीकरण दिया है। प्रदेश के सहकारिता मंत्री सुभाष देशमुख ने बताया कि किसान सोलंके को कर्ज माफी का पैसा उनके स्टेट बैंक के खाते में नवंबर 2018 को सरकार की तरफ से दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उद्धव विरोधी दल के नेता नहीं है वे भाजपा के सहयोगी दल के नेता हैं। यदि उद्धव हमारे संज्ञान में पहले सोलंके का मामला लाते तो उन्हें पूरी वास्तविकता से अवगत करा दिया गया होता। देशमुख ने कहा कि स्टेट बैंक में सोलंके का खाता धारक क्रमांक 33817369657 है। सोलंके ने साल 2014 में कर्ज लिया था, लेकिन उनका पूरा कर्ज 98,687 रुपए माफ कर दिया गया है। 

Created On :   9 Jan 2019 5:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story