35-A पर सुनवाई को लेकर हल्ला करने वालों को बीजेपी नेता राम माधव ने दिया जवाब

Article 35-A is not political establishment but judicial establishment say ram madhav
35-A पर सुनवाई को लेकर हल्ला करने वालों को बीजेपी नेता राम माधव ने दिया जवाब
35-A पर सुनवाई को लेकर हल्ला करने वालों को बीजेपी नेता राम माधव ने दिया जवाब
हाईलाइट
  • आर्टिकल 35-A जम्मू-कश्मीर के लोगों को विशेष अधिकार प्रदान करता है।
  • सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद आर्टिकल 35-A पर बीजेपी नेता राम माधव ने भी बड़ा बयान दिया है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 35-A की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई स्थगित कर दी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 35-A की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई 27 अगस्त तक टाल दी है। आर्टिकल 35-A जम्मू-कश्मीर के लोगों को विशेष अधिकार प्रदान करता है। सोमवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच ने कहा कि वह इस बात पर विचार करेगी कि क्या इस मामले को वृहद पीठ के पास भेजना चाहिए या नहीं। अब 27 अगस्त को शुरू होने वाले सप्ताह के लिए इस मामले को सूचीबद्ध किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद आर्टिकल 35-A पर बीजेपी नेता राम माधव ने भी बड़ा बयान दिया है। राम माधन ने कहा है, "कुछ एनजीओ यह कहते हुए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं कि आर्टिकल 35-A को बगैर किसी प्रक्रिया के पालन किए ही संविधान में शामिल किया गया है। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है और कोर्ट ही इसके विभिन्‍न पहलुओं को देखेगा और वाजिब निर्णय लेगा।"

 


राम माधव ने कहा, "जो इस मामले में इतना हो हल्ला कर रहे हैं, उन्हें यह याद रखना चाहिए कि यह कोई राजनीतिक मामला नहीं है। ये एक न्यायिक प्रक्रिया है। जो इस मामले में न्याय की तलाश कर रहे हैं, उन्हें सुप्रीम कोर्ट पर पूरा भरोसा होना चाहिए।"

 


गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल 35 ए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के चलते सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी कश्मीर बंद रहा। इस दौरान अमरनाथ यात्रा भी स्थगित रही। आर्टिकल को हटाने का विरोध कर रहे अलगाववादियों के आह्वान पर रविवार और सोमवार को कश्मीर घाटी पूरी तरह बंद रही। जम्मू संभाग के किश्तवाड़, पूंछ, बनिहाल में भी बंद का असर दिखाई दिया, जबकि कई स्थानों पर प्रदर्शन हुए।

Created On :   6 Aug 2018 1:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story