comScore

तीन तलाक बिल : अरुण जेटली ने कांग्रेस पर लगाया दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप

January 04th, 2018 13:59 IST
तीन तलाक बिल : अरुण जेटली ने कांग्रेस पर लगाया दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा में पास हुए तीन तलाक विरोधी बिल को राज्यसभा में अटकाने पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस को निशाने पर लिया है। उन्होंने कांग्रेस पर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाया है। जेटली ने कहा है कि समझ नहीं आता कि लोकसभा में बिल को समर्थन देने के बाद कांग्रेस ने राज्यसभा में इस पर आपत्ति क्यों जताई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक तरफ तो इस बिल को मुस्लिम महिलाओं के लिए जरूरी बताती है, वहीं दूसरी ओर मुस्लिम वोटरों को लुभाने के लिए संसद में इस बिल का विरोध करती है।

गौरतलब है कि ट्रिपल तलाक विरोधी बिल को लेकर बुधवार को राज्यसभा में भारी हंगामा हुआ। सरकार लोकसभा में बिल तो पास करा चुकी है लेकिन राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने अड़ंगा लगा दिया। कांग्रेस समेत विपक्ष इस बिल को सिलेक्ट कमिटी में भेजने की मांग पर अड़ा हुआ है। सरकार विपक्ष की इस मांग पर तैयार नहीं है। हंगामे की स्थिति को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया है।

बता दें कि कांग्रेस ने लोकसभा में इस बिल के पक्ष में प्रस्ताव रखा था लेकिन राज्यसभा में उसने पूरे विपक्ष को एकजुट कर इस बिल में 2 संशोधन का प्रस्‍ताव रख दिया, जिस पर सत्तापक्ष ने आपत्ति जताई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अचानक आए इस संशोधन प्रस्ताव पर कहा कि वह इस बात से काफी हैरान हैं कि प्रस्ताव अचानक पेश किया गया, नियमानुसार कम से कम एक दिन पहले संशोधन प्रस्ताव पेश किया जाना चाहिए था। इस पर हंगामा बढ़ा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद जेटली ने भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार इस विधेयक पर चर्चा कराना चाहती है जिसमें तीन तलाक को दंडनीय अपराध घोषित करने का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने कहा, 'सरकार चाहती है कि इस पर जीएसटी विधेयक जैसी आम सहमति बनाई जाए लेकिन कांग्रेस इस मामले में दोहरा मानदंड प्रदर्शित कर रही है। लोकसभा में समर्थन देने के बाद कांग्रेस अब राज्यसभा में इसे अटकाने का प्रयास कर रही है।'

कमेंट करें
V8lH2