पीएम आवास योजना के हाल , अब तक एक भी लाभार्थी को नहीं मिल सका लाभ

As per PM Awas Yojana, not a single beneficiary could get benefits till now
पीएम आवास योजना के हाल , अब तक एक भी लाभार्थी को नहीं मिल सका लाभ
पीएम आवास योजना के हाल , अब तक एक भी लाभार्थी को नहीं मिल सका लाभ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देश का कोई भी नागरिक बेघर नहीं रहेगा। वर्ष 2022 तक सभी का अपना घर रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने पर देश के नागरिकों से यह वादा किया। इस सपने को पूरा करने वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई। वर्ष 2016 में मनपा की ओर से ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए। 26888 लोगों ने आवेदन किया। प्राप्त आवेदनाें की पड़ताल कर 1128 आवेदन पात्र ठहराए गए। चार वर्ष से योजना का लाभ मिलने का इंतजार लाभार्थी कर रहे हैं, लेकिन अब तक एक भी लाभार्थी को अनुदान नहीं मिलने की जानकारी सामने आई है।

3 लाख रुपए या इससे कम वार्षिक आय होने पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाता है। जिनके पास खुद की जमीन है, उन्हें वर्ग-4 के अंतर्गत मकान बनाने के लिए और किराए पर रहने वालों के लिए वर्ग-3 के अंतर्गत बने-बनाए मकान खरीदने करने पर 2 लाख 50 हजार रुपए अनुदान दिया जाता है। देय अनुदान में राज्य सरकार 40% और केंद्र सरकार 60% हिस्सा रहता है। मनपा के माध्यम से योजना चलाई जाती है। वर्ष 2016 में मनपा ने ऑनलाइन आवेदन मंगवाए। 26888 लोगों ने आवेदन किए। प्राप्त आवेदनों की पड़ताल कर वर्ग-4 के लिए पात्र 1128 लाभार्थियों का चयन किया गया। मनपा की ओर से वर्ग-3 की योजना पर अमल नहीं किया गया। प्राप्त आवेदनों में से वर्ग-3 के लिए पात्र आवेदन एनआईटी के सुपुर्द किए गए। 

लाभार्थियों का  4 गट में विभाजन
मनपा को प्राप्त आवेदनों का 4 गटों में विभाजन किया गया। इसमें से 3 गटों के लाभर्थियों के लिए मनपा की ओर से विकास प्रारूप तैयार िकया गया। पहले गट में 113, दूसरे गट में 505, तीसरे गट में 510 लाभार्थियों को लाभ देने की प्रक्रिया शुरू की गई। विकास प्रारूप की रिपोर्ट मुंबई भेजी गई। मुंबई कार्यालय से इसे मंजूरी भी मिल गई। इसमें से पहले गट के 113 आवास का राज्य सरकार से 40 प्रतिशत निधि मनपा को प्राप्त हुई है। 505 और 510 आवास का निधि अभी तक नहीं मिली है। पहले गट काे केंद्र सरकार की निधि नहीं मिलने से अभी तक एक भी लाभार्थी को अनुदान आवंटन नहीं हुआ है। 

वर्ग-3 के लिए 1600 घरकुल प्रस्तावित
वर्ग-3 अंतर्गत किराएदारों के लिए फ्लैट बनाकर देने की योजना है। नारी और वांजरा परिसर में 48160 वर्ग मीटर जमीन पर योजना प्रस्तावित है। फ्लैट के लिए निर्धारित किए जाने वाली रकम से अनुदान की रकम 2 लाख 50 हजार रुपए कम कर दी जाएगी। शेष रकम भुगतान के िलए लाभार्थियों काे बैंक से गृह कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा।

113 लाभार्थियों काे 40 प्रतिशत अनुदान
वर्ग-4 के पहले गट में मंजूर 113 लाभार्थियों का राज्य सरकार से 40 प्रतिशत अनुदान प्राप्त हुआ है। 505 और 510 लाभार्थियों के अनुदान के लिए सरकार के साथ पत्रव्यवहार किया गया है। अनुदान मिलने पर लाभार्थियों को भुगतान किया जाएगा। - गिरीश वासनिक, कार्यकारी अभियंता, मनपा
 

Created On :   5 Dec 2019 8:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story