ASIA CUP Final : भारत-बांग्लादेश के बीच खिताबी जंग, जानिए अब तक के बड़े आंकड़े

ASIA CUP Final : भारत-बांग्लादेश के बीच खिताबी जंग, जानिए अब तक के बड़े आंकड़े
हाईलाइट
  • एशिया कप टूर्नामेंट का फाइनल आज
  • भारत और बांग्लादेश के बीच होगा मुकाबला
  • भारतीय टीम लगातार दूसरी बार खिताब जीतने उतरेगी

डिजिटल डेस्क, दुबई। UAE में चल रहे एशिया कप टूर्नामेंट के फाइनल में आज भारत और बांग्लादेश आमने-सामने हैं। भारतीय टीम का टारगेट लगातार दूसरी बार इस खिताब को जीतने का होगा। भारत ने इससे पहले 2016 एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश को हराकर ही यह खिताब जीता था। हालांकि उस वक्त यह टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला गया था। ऐसे में बांग्लादेश टीम यह फाइनल जीतकर पिछले एशिया कप में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

 

दूसरी बार फाइनल में भिड़ेंगे 


अभी तक खेले गए 13 एशिया कप टूर्नामेंट में भारत और बांग्लादेश सिर्फ एक ही बार फाइनल में आमने-सामने आए हैं। 2016 में खेले गए फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया था।

 

भारत ने छह बार जीता खिताब


बात करें अगर टूर्नामेंट में जीत की तो भारत ने अब तक 13 एशिया कप में से 6 बार यह खिताब अपने नाम किया है। वहीं बांग्लादेश ने अभी तक कोई भी एशिया कप टूर्नामेंट नहीं जीता है। एशिया कप में यह दोनों टीमें 11 बार आपस में भिड़ चुकी हैं। इसमें भारत ने 10 और बांग्लादेश ने एक बार जीत हासिल की है। वहीं दोनों देश 1988 एशिया कप में पहली बार टकराई थी, जिसमें भारत ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी।

 

दोनों टीमों ने खेले हैं अभी तक 34 वनडे मैच


भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक कुल 34 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 28 वनडे में जीत दर्ज की है। वहीं बांग्लादेश सिर्फ पांच बार भारत को हराने में कामयाब हुई है। एक मैच रद्द हो गया था। इस साल टूर्नामेंट में भारत ने अब तक पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की है, जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ पिछला मैच टाई रहा। वहीं बांग्लादेश ने पांच मैचों में से तीन में जीत हासिल की है, जबकि दो में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है।

 

भारतीय ओपनर्स का रहा है दबदबा


एशिया कप 2018 में भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा और शिखर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में टॉप पर हैं। टूर्नामेंट के इस संस्करण में रोहित ने 269 रन और धवन ने 323 रन बनाए हैं। वहीं दोनों सबसे ज्यादा पार्टनरशिप करने वाले बल्लेबाज भी हैं। इन दोनों बल्लेबाजों ने इस संस्करण में औसतन 102 रनों की पार्टनरशिप की है। वहीं बांग्लादेश का रिकॉर्ड काफी बुरा है। बांग्लादेश के ओपनर्स ने महज 10.40 की औसत से पांच मैचों में 52रन की पार्टनरशिप की है।

 

मुस्तफिजुर रहमान से भारत को खतरा 


गेंदबाजों की बात की जाए तो बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान 8 विकेट लेकर टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं भारत के जस्प्रीत बुमराह सात विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं। अच्छे रिकॉर्ड के बावजूद भारतीय टीम बांग्लादेश को हलके में नहीं लेना चाहेगी। भारतीय टीम को अभी भी 2007 वर्ल्डकप में मिली हार याद होगी। उस मैच में बांग्लादेश ने भारत को हराकर वर्ल्डकप से बाहर कर दिया था। वहीं बांग्लादेश को 2016 एशिया कप फाइनल और इस साल निदाहास ट्रॉफी में अंतिम गेंद पर मिली हार की यादें अभी भी ताजा होगी। ऐसे में बांग्लादेश की टीम इस मैच को जीतकर वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी दावेदारी और भी मजबूत करना चाहेगी।  

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 


भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर और खलील अहमद। 

 

बांग्लादेश : मशरफे मोर्ताजा (कप्तान), लिटन दास (विकेटकीपर), सौम्य सरकार, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, इमरूल कायेस, महमुदुल्लाह, मेहदी हसन, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबू हैदर रोनी, नाज़मुल हुसैन शानो, नाज़मुल इस्लाम, मोसद्देक हुसैन, अरिफुल हक

 

Created On :   27 Sep 2018 6:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story