LIVE INDvsPAK : आज पाकिस्तान हारा तो टीम इंडिया की फाइनल बर्थ पक्की

Asia Cup IND VS PAK, India will reach the final by defeating Pakistan
LIVE INDvsPAK : आज पाकिस्तान हारा तो टीम इंडिया की फाइनल बर्थ पक्की
LIVE INDvsPAK : आज पाकिस्तान हारा तो टीम इंडिया की फाइनल बर्थ पक्की
हाईलाइट
  • पहले मैच में भारतीय टीम ने एकतरफा अंदाज में पाकिस्तान टीम को मात दी थी।
  • भारत और पाकिस्तान एक बार फिर एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में आमने-सामने होंगे।
  • यह मैच रविवार को दुबई में खेला जाएगा।

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत और पाकिस्तान एक बार फिर एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में आमने-सामने होंगे। एशिया कप के पहले मैच की तरह इस बार भी दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी एक हाई वोल्टेज मुकाबले की आस लगाए बैठे हैं। वहीं इस टूर्नामेंट में अबतक कोई भी टीम भारतीय टीम को टक्कर नहीं दे पाई है, दर्शकों को पाक से जरूर उम्मीद थी लेकिन पाक ने भी अब तक कुछ खास कमाल नहीं दिखाया है। पाक भारत से पहले मैच में मिली करारी हार का बदला जरूर लेना चाहेगा लेकिन भारतीय टीम कागज से लेकर मैदान तक पाक पर भारी दिख रही है। भारत आज पाकिस्तान को हरा फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से उतरेगा। 

भारत ने बांग्लादेश को भी किया ढ़ेर
टीम इंडिया ने अपने सुपर-4 मैच में बांग्लादेश को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा पिछले मैच के विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतर सकते हैं। ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन पर एक बार फिर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी। वहीं तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार और बुमराह अपनी स्विंग गेंदबाजी से विपक्षी बल्‍लेबाजों की कठिन परीक्षा लेंगे। जबकि 15 महीने बाद वनडे क्रिकेट में लौटे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा एक बार फिर से अपना जलवा बिखेरना चाहेंगे। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 9 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे और मैन ऑफ द मैच भी चुने गए थे। 

पाक टीम लय में नहीं
वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम पहले मैच में हांगकागं को हराने के बाद कुछ खास फॉर्म में नहीं दिखी है। ग्रुप राउंड के दूसरे मुकाबले में भारत से हारने के बाद पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-4 मैच में जीत के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। अफगानिस्तान की टीम ने लगभग मैच जीत ही लिया था, लेकिन शोएब मलिक की पारी ने पाकिस्तान को हारने से बचा लिया। ऐसे में यह मैच पाकिस्तान की टीम अपने परफॉर्मेंस में सुधार करना चाहेगी। अफगानिस्तान के खिलाफ टीम से बाहर रहे तुफानी गेंदबाज मो. आमिर को भारतीय टीम के खिलाफ मौका मिल सकता है। ऐसे में पाकिस्तान की टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकती है। वहीं टीम यह भी उम्मीद करेगी की आउट ऑफ फॉर्म बल्लेबाज फखर जमान टीम को अच्छी शुरुआत दें।उम्मीद की जा रही है कि दर्शकों को इसबार दोनों टीमों के बीच एक कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

ASIA CUP IND VS PAK 
रिकॉर्ड की बात की जाए तो इन दोनो देशों के बीच एशिया कप इतिहास में अब तक 13 मैच हुए हैं। इसमें से टीम इंडिया ने 7, जबकि पाकिस्तान ने 5 बार जीत हासिल की है। वहीं एक मैच रद्द कर दिया गया था। भारत की ओर से विराट कोहली (459 रन, औसत-45.90), जबकि पाकिस्तान की ओर से मो. हफीज (437 रन, औसत-54.62) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। यह दोनों बल्लेबाज इस साल टीम में नहीं हैं। जबकि गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

इंडिया बनाम पाकिस्तान, Head to head:

1984 एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 54 रनों से हराया था।
1988 एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया था।
1995 एशिया कप: पाकिस्तान ने भारत को 97 रनों से हराया था।
1997 एशिया कप: बारिश के कारण मैच रद्द कर दिया गया था।
2000 एशिया कप: पाकिस्तान ने भारत को 44 रनों से हराया था।
2004 एशिया कप: पाकिस्तान ने भारत को 59 रनों से हराया था।
2008 एशिया कप: भारत ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था।
2008 एशिया कप: पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में भारत को करारी शिकस्त दी थी।
2010 एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया था।
2012 एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था।
2014 एशिया कप: पाकिस्तान ने भारत को 1 विकेट से हराया था।
2016 एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था।
2018 एशिया कप (ग्रुप स्टेज): भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया ।

आइए जानते हैं कि किस टीम का पलड़ा भारी है -

टीम इंडिया ने UAE में हुए दोनों एशिया कप टूर्नामेंट जीते हैं
UAE में खेले गए दो एशिया कप टूर्नामेंट में से भारत ने दोनों में ही जीत हासिल की थी। 1984 और 1995 में दुबई में खेले गए एशिया कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। 2018 में एक बार फिर से यह टूर्नामेंट दुबई में खेला जा रहा है और आंकड़ों के अनुसार एक बार फिर प्रशंसक टीम इंडिया के जीतने की उम्मीद कर सकते हैं।

ग्रुप स्टेज का बदला लेना चाहेगी पाकिस्तानी टीम
एशिया कप के ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। पाकिस्तान के 162 रन के जवाब में भारत ने धवन (46 रन) और रोहित (52 रन) की शानदार पारियों की बदौलत दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। ऐसे में पाकिस्तान टीम का लक्ष्य भारत को हराकर ग्रुप स्टेज में मिली इस हार का बदला लेने का होगा।

भारतीय बैटिंग vs पाकिस्तानी बॉलिंग
हमेशा की तरह यह मैच भी भारतीय बैटिंग बनाम पाकिस्तानी बॉलिंग होने वाला है। हालांकि पिछले मैच में पाकिस्तान की गेंदबाजी औऱ बल्लेबाजी बुरी तरह विफल दिखी थी। पाकिस्तान की टीम इस मैच को भुलाकर एक नई शुरुआत करना चाहेगी। जहां एक तरफ भारतीय बैटिंग की कमान एम एस धोनी, रोहित शर्मा और शिखर धवन के हाथों में होगी। वहीं पाकिस्तानी बॉलिंग की कमान रफ्तार के सौदागर मो. आमिर और हसन अली के हाथों में होगी, जबकि पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले पाकिस्तान के बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर मो. नवाज भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 5 सबसे रोमांचक मैच
एशिया कप इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच वैसे तो हर मैच रोमांचक होता है। हालांकि 2008 (ग्रुप स्टेज और सेमीफाइनल), 2010, 2012 और 2014 में खेले गए मैच इन दो देशों की प्रतिस्पर्धा में चार चांद लगा देते हैं।

2008 के ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान ने शोएब मलिक की 125 रन की पारी की बदौलत भारत को 299 रन का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में भारत ने सहवाग के 95 गेंदों में 119 रन की बदौलत पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी। वहीं इसका बदला लेते हुए इसी संस्करण के सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर बाहर कर दिया था। भारत ने तब पाकिस्तान के सामने धोनी और रोहित शर्मा की शानदार पारियों की बदौलत 308 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में यूनुस खान की 117 गेंदों में 123 रन की शानदार पारी की बदौलत पाकिस्तान ने जीत हासिल की थी।

2010 एशिया कप के एक मैच में पाकिस्तान ने भारत के सामने 267 रन का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में भारत ने गौतम गंभीर और धोनी के हाफ सेंचुरी की बदौलत एक गेंद रहते मैच जीत लिया था। भारत को तब जीत के लिए 7 गेंदों मे 7 रन चाहिए थे। इस दौरान शोएब अख्तर ने हरभजन को कुछ कह दिया था। इसका जवाब देते हुए हरभजन ने गेंद को छक्के में बदलकर जीत दिलाई थी।

2012 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच कौन भूल सकता है। इस मैच में विराट कोहली ने 148 गेंदों में 183 रन की विस्फोटक पारी खेली थी। पाकिस्तान ने भारत को 329 रन को लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने कोहली की पारी के बदौलत बोनस अंकों से जीता था।

2014 में खेले गए मैच में बूम-बूम अफरीदी ने विस्फोटक पारी खेल भारत के हाथ से जीत छीन ली थी। भारत के 245 रन के जवाब में पाकिस्तान के छह विकेट गिर चुके थे और अंतिम 10 गेंदों में 11 रन चाहिए थे। पाकिस्तान ने अगले पांच गेंदों में अपने 3 विकेट और गंवा दिए। इसके बाद अफरीदी ने अश्विन की लगातार दो गेंदों पर छक्के लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी।

बता दें कि इन दो देशों के बीच अभी तक कुल 130 वनडे मैच हुए हैं। इसमें से भारत ने 53 और पाकिस्तान ने 73 मुकाबले जीते हैं। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले 18 सालों में 52 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें भारत और पाकिस्तान ने बराबर 26-26 मैच जीते हैं। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर और खलील अहमद। 
पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान। 
 

Created On :   22 Sep 2018 6:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story