comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब केमिकल अटैक किया, तो नहीं बचेगा सीरिया

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 19:36 IST

7.1k
0
0
अब केमिकल अटैक किया, तो नहीं बचेगा सीरिया

टीम डिजिटल, वाशिंगटन। सीरिया में 4 अप्रैल को एक कैमिकल अटैक हुआ था, जिसमें बड़ी संख्या में बच्चों की मौत हो गई थी। अब वहां एक और कैमिकल अटैक होने की आशंका जताई जा रही है। यह आशंका अमेरिकी सरकार ने जताई है। अमेरिका का कहना है कि सीरिया की बशर अल असद सरकार एक बार फिर अपने विरोधियों के क्षेत्रों में रासायनिक हमला करने की तैयारी कर रही है।

अमेरिका ने इस हमले की आशंका के चलते पहले ही बशर अल असद को चेतावनी दे दी है। अमेरिका ने कहा है कि सीरिया की सरकार अगर ऐसा करती है, तो उसे भारी कीमत चुकानी होगी। 26 जून को जारी किए गए सार्वजनिक बयान में कहा गया है, 'सीरिया के विद्रोही गुटों वाले क्षेत्रों में रासायनिक हमला होने की आशंका है। बशर अल-असद सरकार हमले के लिए रासायनिक हथियार तैयार कर रही है जिससे बड़े पैमाने पर मासूम बच्चों समेत आम नागरिक मारे जाएंगे। इस हमले का प्रकोप ठीक पुराने हमले की तरह ही होगा।'

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा है कि सीरिया की जनता पर किए गए किसी भी तरह के हमले के लिए असद को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। साथ ही इस हमले के लिए रशिया और ईरान भी जिम्मेदार होंगे जो असद को अपने ही लोगों को मारने के लिए मदद कर रहे हैं।

kl

गौरतलब है कि सीरिया में चार अप्रैल को हुए रासायनिक हमले में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे। मरने वालों में ज्यादातर बच्चे थे। अमेरिका ने इस हमले के बाद सीरिया के एयरबेस पर 59 टॉमहॉक मिसाइलें दागी थीं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download