विधानसभा चुनाव :19 से प्रिसाइडिंग अधिकारियों का चुनावी ट्रेनिंग शुरू

Assembly election: Election training of presiding officers started from 19
विधानसभा चुनाव :19 से प्रिसाइडिंग अधिकारियों का चुनावी ट्रेनिंग शुरू
विधानसभा चुनाव :19 से प्रिसाइडिंग अधिकारियों का चुनावी ट्रेनिंग शुरू

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता कभी भी लग सकती है। चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं हुई, लेकिन अधिकारियों को दी जानेवाली चुनावी ट्रेनिंग का टाइम टेबल तैयार हो गया है। नागपुर शहर में 19 सितंबर से चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारी व कर्मचारियों को चुनाव संबंधी ट्रेनिंग दी जाएगी। हर दिन दो बैच काे ट्रेनिंग दी जाएगी और एक बैंच में 1800 अधिकारी-कर्मचारी होंगे। ट्रेनिंग कविवर्य सुरेश भट सभागृह में दी जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में 19 सितंबर से 26 सितंबर तक कविवर्य सुरेश भट सभागृह में अधिकारी व कर्मचारियों को चुनाव संबंधी ट्रेनिंग दी जाएगी। हर दिन दो बैच होगी। पहली बैच सुबह 9.30 से दो. 12.30 बजे तक व दूसरी बैच दोपहर 1 से 3.30 बजे तक रहेगी। हर बैच में 1800 अधिकारी-कर्मचारी होंगे। यहां पोलिंग आफिसर-1, 2 व 3 के साथ प्रिसाइडिंग आफिसर को ट्रेनिंग दी जाएगी। हर पोलिंग बूथ पर एक प्रिसाइडिंग आफिसर व 3 पोलिंग आफिसर होते है। जिला निर्वाचन कार्यालय की ऐर से ट्रेनिंग देने के लिए उपजिलाधीश स्तर के 12 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। 12 अधिकारी अलग-अलग समय पर चुनाव संबंधी ट्रेनिंग देंगे। राज्य सरकार, केंद्र सरकार व सार्वजनिक उपक्रम (पीयू) में काम करनेवाले अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी चुनावी ट्रेनिंग में लगाई गई है।

गैरहाजिर रहने पर होगी सख्त कार्रवाई

जिला निर्वाचन अधिकारी की तरफ से जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि चुनाव ट्रेनिंग में गैरहाजिर रहनेवालों पर लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के तहत कार्रवाई की जाएगी। ट्रेनिंग का आदेश रद्द करने या आगे बढ़ाने संबंधी गुजारिश पर विचार नहीं होगा। ट्रेनिंग में गैरहाजिर रहने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने की हिदायत दी गई है।
 
14 बैच, 27 हजार कर्मचारी

कविवर्य सुरेश भट सभागृह में 19 से 26 सितंबर तक कुल 14 बैच में 27 हजार अधिकारी-कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। लोकसभा में जिन अधिकारी-कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया था, लगभग उन सभी को विधान सभाचुनाव के ट्रेनिंग में लगाया गया है। 

Created On :   14 Sep 2019 1:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story