अर्थव्यवस्था को बेपटरी कर सकते हैं साइबर हमले

Assocham has suggested the government to take special care on digital security in its economy
अर्थव्यवस्था को बेपटरी कर सकते हैं साइबर हमले
अर्थव्यवस्था को बेपटरी कर सकते हैं साइबर हमले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान में उछाल और भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के अगले 5 साल में बढ़कर 1,000 अरब डॉलर होने के अनुमान का हवाला देते हुए एसोचैम ने सरकार को अपनी अर्थव्यवस्था में डिजिटल सिक्योरिटी पर खास ध्यान रखने का सुझाव दिया है। एसोचैम के अनुसार, साइबर हमले भारत की आर्थिक वृद्धि की दशा और दिशा बिगाड़ सकते हैं। ऐसे हमलों की वजह से भारत के अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध भी खराब हो सकते हैं।

27000 से ज्यादा साइबर हमले
उद्योग संगठन एसोचैम ने साइबर हमलों के जोखिमों को रेखांकित करते हुए एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक साइबर हमलों का असर भारत की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ पड़ोसी देशों के साथ उसके संबंधों पर भी पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल अर्थव्यवस्था में वृद्धि के साथ कुछ कमियां भी सामने आएंगी, जिनका फायदा विरोधी उठा सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "इंडियन कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम, सीईआरटी इन ने जून 2017 तक ऐसे 27,482 मामलों की जानकारी दी है। साइबर दुश्मन और अधिक सक्षम और साधन संपन्न हो रहे हैं। वानाक्राई से प्रभावित 100 देशों में भारत तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश रहा है।"

एसोचैम के अध्ययन में साइबर हमलों के जोखिमों को ध्यान में रखते हुए सरकार को कई दिशाओं में ध्यान देने की सलाह भी दी गई है। मसलन, लोगों को उचित प्रशिक्षण देना, कंपनियों की ओर से एकीकृत प्रयास और देश में संभावित साइबर हमलों से बचने के लिए सुरक्षित माहौल बनाना आदि शामिल है।

 

Created On :   3 Sep 2017 11:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story