कुण्डली में खराब स्थिति में हो बुध तो करें ये उपाय 

Astrology: Do this measures to Bad Effects Of Planet Mercury in Kundali
कुण्डली में खराब स्थिति में हो बुध तो करें ये उपाय 
कुण्डली में खराब स्थिति में हो बुध तो करें ये उपाय 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ज्योतिषशास्त्र पूर्णत: हमारी आस्था से जुड़ा विषय है। यह एक ऐसी विद्या है जिसके पास इंसानी जीवन की हर समस्या का समाधान उपलब्ध है। लेकिन सीधी बात यह है कि जो व्यक्ति ज्योतिष पर वाकई विश्वास और आस्था रखता है, समाधान भी उसी के जीवन में मिलते हैं। जन्म के समय में स्थित नक्षत्र, ग्रहों की स्थिति और गोचर के आधार पर ही व्यक्ति की जन्म कुंडली निर्धारित होती है, जिसके आधार पर वह अपना जीवन व्यतीत करता है। जन्म कुंडली के ग्रह आपके जीवन का मार्गदर्शन करते हैं, अगर ग्रह सही स्थिति में नहीं हैं तो खराब फल देते हैं और अच्छी स्थिति में हैं तो शुभ फल प्रदान करेंगे।

ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत वो उपाय भी उपस्थित हैं जो अशुभ स्थिति में बैठे ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव से मुक्त करा सकते हैं। आज हम आपको कमजोर या खराब स्थिति में बैठे बुध ग्रह के नकारात्मक प्रभाव से कैसे बचा जा सकता है, इससे जुड़े कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। कुंडली में अगर बुध नीच स्थान पर है और यदि बुध ग्रह के कारण आपके जीवन में कुछ उथल-पुथल हो रही है तो आप निम्न उपाय या टोटके अपनाकर अपना भाग्य सुधार सकते हैं।

इन सब उपाय के अतिरिक्त हिन्दू मान्यताओं के अनुसार किन्नरों को कभी दुखी नहीं करना चाहिए। किसी भी शुभ काम, जैसे विवाह या संतान के जन्म के अवसर पर किन्नरों का आशीर्वाद प्राप्त करना और उन्हें दान देना आवश्यक माना जाता है। बुध ग्रह के दोषों को दूर करने का उपाय भी किन्नरों से ही संबंधित है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार बुध ग्रह को नपुंसक माना गया है और किन्नर न तो स्त्री होते हैं और न पुरुष। बुध ग्रह शुभ या अशुभ कोई फल नहीं देता, पर जिस ग्रह के साथ वो बैठा है वह उसी के अनुसार फल देने लगता है।

ज्योतिष के अनुसार किन्नर, बुध ग्रह के प्रतीक होते हैं। इन्हें प्रसन्न कर बुध ग्रह को शांत किया जा सकता है। इन्हें दिए जाने वाले दान का संबंध स्वयं बुध ग्रह की प्रसन्नता से है। बुध ग्रह को बुद्धि, वाणी और व्यवसाय का प्रतीक माना गया है। जिस व्यक्ति का बुध ग्रह मजबूत स्थिति में होता है वह अत्यंत प्रभावशाली व्यक्तित्व का मालिक होता है। उसकी वाणी से निकली बात भी खाली नहीं जाती।

कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति अगर अच्छी होती है तो ऐसा व्यक्ति प्रसन्नचित्त और मनमौजी जीवन का मालिक होता है। वह एक अच्छा व्यापारी भी साबित होता है। ये उपाय निश्चित रूप से कारगर हैं शर्त बस इतनी है कि इन्हें करते समय आपके अंदर श्रद्धा और आस्था का भाव अवश्य उत्पन्न हो।

Created On :   13 Aug 2018 11:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story