अमेरिका में दो दिन से जल रहा है जंगल, 1500 बिल्डिंग जलकर 'राख'

At least 10 dead, 1,500 structures lost in California firestorm
अमेरिका में दो दिन से जल रहा है जंगल, 1500 बिल्डिंग जलकर 'राख'
अमेरिका में दो दिन से जल रहा है जंगल, 1500 बिल्डिंग जलकर 'राख'

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के कैलिफोर्निया में दो दिन से जंगल में भीषण आग लगी हुई है। ये आग इतनी भयानक है कि इससे अब तक 1500 बिल्डिंग और घर "राख" में बदल गए हैं, वहीं कम से कम 10 लोगों के मारे जाने की खबर भी आ रही है। इस आग से कई लोगों के घायल होने की भी खबर है और अब तक 20 हजार लोगों को यहां से दूर सेफ जगह पर ले जाया जा चुका है। कैलिफोर्निया के जंगल में आग रविवार रात से ही लगी हुई और इसके पीछे की वजह अब तक सामने नहीं आ पाई है। 

कैलिफोर्निया में इमरजेंसी की घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्रॉन ने नापा, सोनोमा और यूबा में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। वहीं कैलिफोर्निया के फायर सिक्योरिटी डिपार्टमेंट के हेड किम पिमलोट ने बताया कि इस आग से करीब 1,500 बिल्डिंग अब तक जलकर राख हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक आग लगने की वजह सामने नहीं आ पाई है। 

कितना हुआ है नुकसान? 

बताया जा रहा है कि जंगल में लगी इस आग से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है। आग से बचाने के लिए रेस्क्यू टीम लगी हुई है और अब तक 20 हजार लोगों को यहां से सुरक्षित जगह पर ले जाया जा चुका है। बताया जा रहा है कि ये आग इतनी भीषण है कि इससे लोगों के घरों तक को काफी नुकसान पहुंचा है और लोग अपने घर छोड़कर बाहर निकलने को मजबूर हो गए हैं। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि इस आग से कैलिफोर्निया और उसके आसपास के इलाकों की करीब 57 हजार एकड़ जमीन जलकर राख में बदल चुकी है, वहीं साउथ कैलिफोर्निया में भी 4-5 हजार एकड़ जमीन का नुकसान होने की खबर है। कैलिफोर्निया के जंगल में ये आग 9 अक्टूबर को फैली थी। 

तेज हवा ने बढ़ाई मुसीबत

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, कैलिफोर्निया के जंगल में आग लगने के बाद से ही यहां पर तेज हवा चल रही है। तेज हवा की वजह से आग फैलती जा रही है। आग की वजह से यहां का मौसम गर्म हो गया है। हवा के कारण आग लोगों के घरों तक जा पहुंची, जिसने लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो मेंडसिनो काउंटी में एक शख्स की मौत में आग में झुलसने की वजह से हो गई, वहीं हजारों एकड़ की जमीन भी जलकर राख हो गई। 

आग पर काबू पाना आसान नहीं

कैलिफोर्निया में अंगूर की खेती की जाती है और ये जगह अंगूर की खेती के लिए ही फेमस है। कैलिफोर्निया के जंगल में आग लगने से अंगूर के बागों में काम करने वाले दर्जनों लोग फंस गए थे, जिन्हें हेलिकॉप्टरों से बचाया गया। बताया जा रहा है कि कैलिफोर्निया में तेज हवा और सूखे मौसम की वजह से आग तेजी से फैल रही है। अमेरिका की नेशनल वेदर सर्विस ने सैन फ्रांसिस्को तक आग फैलने की चेतावनी जारी की है। वहीं प्रशासन का कहना है कि जब तक हवा की स्पीड कम नहीं हो जाती, तब तक आग पर काबू पाना आसान नहीं है।

Created On :   10 Oct 2017 6:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story