देशभर में ATM डकैती करने वाली गैंग अनूपपुर से गिरफ्तार, 14 करोड़ से ज्यादा की लूट

ATM loot gang of national level arrested from anuppur MP
देशभर में ATM डकैती करने वाली गैंग अनूपपुर से गिरफ्तार, 14 करोड़ से ज्यादा की लूट
देशभर में ATM डकैती करने वाली गैंग अनूपपुर से गिरफ्तार, 14 करोड़ से ज्यादा की लूट

डिजिटल डेस्क अनूपपुर। मध्यप्रदेश के आधा दर्जन जिलो समेत देश के दूसरे राज्यों में एटीएम को गैस कटर की मदद से शातिराना अंदाज में डकैती करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह को गिरफ्तार करने में अनूपपुर पुलिस ने सफलता हासिल की। तमिलनाडू, उड़ीसा, महाराष्ट्र, गुजरात और छग समेत  उत्तराखंड राज्य की पुलिस भी इन डकैतों की तलाश में जुटी हुई थी।
सभी आरोपी यूपी के
पकड़े गए सभी आरोपी उत्तरप्रदेश के बदायू जिले के निवासी बतलाए जा रहे हैं। 8 मार्च की दरम्यिानी रात डिंडौरी जिले के पीएनबी बैंक के एटीएम को काटकर  शहडोल रेंज में इन्होंने पहली वारदात की थी। जिसके बाद  पुलिस महानिरीक्षक आईपी कुलश्रेष्ठ ने सभी पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेकर पुलिस को चौकन्ना रहकर आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। 20 और 21 मार्च की रात बिजुरी टीआई महेन्द्र सिंह चौहान को मुखबिरों से सूचना मिली जिसके बाद की गई कार्यवाही में इस गिरोह को पकड़ा जा सका।
मुखबिरों ने दी सूचना
20 मार्च की रात वाहन चेकिंग के दौरान  पुलिस अधीक्षक अनूपपुर सुनील कुमार जैन व बिजुरी थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह चौहान को मुखबिरों से सूचना मिली कि डोगरिया क्रेशर के समीप अज्ञात 5-6 लोग खड़े हैं जो हथियारों से लेस हैं तथा सेंट्रल बैंक में डकैती की योजना बना रहे हैं। जिसके बाद थाना प्रभारी अपने मातहतों के साथ पैदल ही घेराबंदी कर इन आरोपियों को पकड़ा। इसी बीच अंधेरे का फायदा उठाते दो संदिग्ध भाग खड़े हुए। पूछताछ में पहले तीनों आरोपी खुद को मामूली  अपराधी बतला रहे थे किंतु जब सख्ती से पूछताछ की गई तो अंतर्राज्यीय   बैंक डकैत गिरोह का खुलासा हुआ।
आंकड़ा करोड़ों में
पकड़े गए तीनों आरोपी सादिक खान पिता करामत अली, उम्र 36 वर्ष, फईम खान पिता शमशेर खान उम्र 40 वर्ष, मो. सलीम पिता मो.ईमुद्दीन सिद्दीकी उम्र 34 वर्ष सभी निवासी बदायू ने बताया कि इनके द्वारा वर्ष 2015 में तमिलनाडू में बैक का लाकर काटकर 37 किलो  सोने की चोरी की गई थी। इससे पूर्व 2011 में उत्तराखंड में एटीएम से 50 हजार, उड़ीसा में 8 लाख, डिंडौरी से 2 लाख 56 हजार,  सीधी जिले के मडवास से 10 लाख रुपयों समेत अलग-अलग राज्यों में करोड़ों की डकैती किया जाना स्वीकार किया है। प्रारंभिक पूछताछ में ही आकड़ा 14 करोड़ तक जा पहुंचा है। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन द्वारा विभिन्न राज्यों से संपर्क किया जा रहा है। जिसमें आकड़ा और भी बढ़ सकता है।
हथियारों के साथ गिरफ्तार
पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। वहीं दो अन्य  अकमल खान पिता मोहम्मद रजा उम्र 37 वर्ष व आरिफ उर्फ रफीक खान उम्र 27 वर्ष अंधेरे में फरार हो गए। पुलिस ने तीनों आरोपियों के पास से 2 देशी कट्टे व 10 जिंदा कारतूस समेत दिल्ली में चोरी की गई  क्रेटा कार क्रमंाक एचआर-26सीवाई-4720 को भी जब्त किया है। 42 हजार रुपए नगद भी आरोपियों से बरामद किए गए हैं। पुलिस ने आरोपियों के विरूद्ध धारा 399, 402 व 25, 27 आम्र्स एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध किया है।
किए पर मलाल नहीं
पुलिस अधीक्षक ने प्रेस क्राफेंस कर अन्तर्राज्यीय डकैत गिरोह की  गिरफ्तारी की जानकारी को साझा किया। इस दौरान गिरफ्तार आरोपियों  से भी जब मीडियाकर्मियों ने बात की तो उन्होंने बतलाया कि वे टीवी और अखबार के माध्यम से जानकारी जुटाकर इस तरह का अपराध कर रहे थे। पुलिस अब इन गिरफ्तार आरोपियों द्वारा डकैती की रकम को कहां खर्च किया गया इसकी भी जांच कर रही है। टेरर फडिंग मामले से जोड़कर भी इस मामले की जांच की जा रही है।

 

Created On :   21 March 2018 11:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story