comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Audi की सेल्फ ड्राइविंग फ्लाइंग टैक्सी का हुआ सार्वजनिक परीक्षण

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 29th, 2018 17:56 IST

4k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सड़कों पर बढ़ते वाहनों की भीड़ में जब आप ट्रैफिक के कारण फंस जाते हैं तो मन में खयाल आता है कि यहां से किसी तरह जल्द से जल्द निकला जाए। कई बार उड़ने वाली कार का खयाल भी मन में आता है, तो आपका ये ख्वाब जल्द ही सच होने वाला है। जल्द ही एक ऐसी कार आने वाली है जो हवा में उड़ेगी। हाल ही में एमस्टरडम में हुए एक इवेंट में जर्मनी कार मेकर कंपनी ऑडी ने अपनी पहली फ्लाइंग टैक्सी को प्रदर्शित किया। 

परीक्षण
ड्रोन वीक के दौरान एम्सटरडैम ऑडी, एयरबस और इटेलियन डिजाइन ने Pop Up Next के ड्राइविंग प्रोटोटाइप को पेश किया है। इसे तीन अलग अलग भाग चेसिस विथ व्हील, टू-सीट कैप्सूल फॉर पैसेंजर्स और 4 रोटर ड्रोन से मिलाकर बनाया गया है। इस तरह की ऑन-डिमांड सर्विस कैसी हो सकती है, यह देखने के लिए ऑडी एयरबस सहायक वूम के सहयोग से दक्षिण अमेरिका में परीक्षण कर रही हैं। 

कॉन्सेप्ट
यह सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार के साथ एक पैसेंजर ड्रोन का एक कॉन्सेप्ट है। आने वाले दशक में बड़े शहरों में - मल्टी मॉडल ऑपरेशन में एयर और सड़क पर फ्लाइंग टैक्सी का उपयोग किया जा सकेगा। प्रदर्शन के दौरान ड्रोन ने हॉल में उड़ान भरी इसके बाद निर्धारित स्थान पर लैंड हुआ। इसके बाद यहां एक छोटी कार दिखाई दी, जो उसके नीचे आकर खड़ी होती है। इसके बाद इसमें लगा पैसेंजर्स कैप्सूल लिफ्ट होकर ड्रोन में फिट हो जाता है। अच्छी तरह से लॉक होने के बाद ही ड्रोन कैप्सूल को लेकर फिर से उड़ान भरता है। इस प्रोटोटाइप मॉडल से फ्यूचर मोबिलिटी की झलक देखने को मिली।

सड़क और हवाई क्षेत्र
ऑडी बोर्ड के सदस्य और ऑडी सहायक इटैलडिजाइन के प्रेसिडेंट, डॉ बर्न्ड मार्टेंस ने कहा, फ्लाइंग टैक्सी रास्ते पर है। हम ऑडी में उस से आश्वस्त हैं। भविष्य में वरिष्ठ नागरिक, बच्चे और ड्राइवर के लाइसेंस के बिना लोग सुविधाजनक रोबोट टैक्सियों का उपयोग करना चाहते हैं। यदि हम सड़कों और हवाई क्षेत्र के बीच यातायात का स्मार्ट आवंटन करने में सफल होते हैं, तो लोग और शहर बराबर माप में लाभ उठा सकते हैं।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें